Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने बताया, अदाणी ने क्यों किया बिहार में निवेश?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2367868

Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने बताया, अदाणी ने क्यों किया बिहार में निवेश?

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वारिसलीगंज में सीमेंट ग्राइंडिंग प्लांट का शिलान्यास के दौरान कहा कि यह निवेश राज्य के विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

नीतीश कुमार(फाइल फोटो)

पटना: गौतम अडानी समूह की कंपनी अंबुजा सीमेंट लिमिटेड (एसीएल) बिहार में बड़ा निवेश करने जा रही है. बिहार के नवादा जिले के वारिसलीगंज में सीमेंट ग्राइंडिंग प्लांट स्थापित करने के लिए कंपनी लगभग 1,600 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को इस सीमेंट प्लांट की आधारशीला रखी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (बीआईएडीए) द्वारा आयोजित इस शिलान्यास कार्यक्रम में कहा कि अदाणी समूह का बिहार में यह निवेश राज्य के विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

बताया जा रहा है कि अडानी समूह का यह प्रोजेक्ट बिहार के बढ़ते इंफ्रास्ट्रक्चर जरूरतों को पूरा करेगा, जो हाल ही में केन्द्रीय बजट में बताई गई प्राथमिकताओं के अनुरूप है. ये प्रोजेक्ट राज्य में बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के साथ साथ राजस्व में प्रति वर्ष लगभग 250 करोड़ रुपये का योगदान देगा. साथ ही इस प्रोजेक्ट से राज्य में 250 प्रत्यक्ष और 1000 अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होने की भी संभावना है. बता दें कि बिहार में किसी सीमेंट कंपनी का यह सबसे बड़ा निवेश है. वहीं, इस सीमेंट इकाई के लिए बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण द्वारा 67.90 एकड़ जमीन आवंटित की गई है. इसके लिए साइट पर होने वाले काम को पर्यावरण मंजूरी मिल गई है.

अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के डायरेक्टर और एमडी (कृषि, तेल और गैस) प्रणव अदाणी ने इस मौके पर कहा कि राज्य सरकार के विकास कार्यक्रमों और हमारी विकास योजनाओं के अनुरूप यह निवेश है. सरकार के बुनियादी ढांचे पर जोर देने के कारण सीमेंट उद्योग में अच्छी मात्रा में उत्पादन हो रहा है और देश में सतत बुनियादी ढांचे के विकास का समर्थन करने के लिए अंबुजा सीमेंट्स अच्छी स्थिति में है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Politics: झारखंड के पहले CM के हाथ में है BJP की बागडोर, क्या फिर से सत्ता दिला पाएंगे?

Trending news