शरद पवार ने नीतीश कुमार के कदम को सराहा, कहा- भाजपा कर रही ये प्लान
Advertisement

शरद पवार ने नीतीश कुमार के कदम को सराहा, कहा- भाजपा कर रही ये प्लान

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बीजेपी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि बीजेपी अब सिर्फ अपने सहयोगी दलों को खत्म करने की कोशिश कर रही है.

शरद पवार ने विपक्षी दलों के साथ मिलकर नई सरकार बनाने के कदम की सराहना की.

मुंबई/पटना: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर नई सरकार बनाने के कदम की सराहना की.

एनसीपी सुप्रीमो ने पहले पंजाब में शिरोमणि अकाली दल, फिर महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी और अब बिहार में जनता दल (यू) के साथ घटनाक्रमों का हवाला देते हुए, सत्ता हथियाने के लिए उनके साथ गठजोड़ करने के बाद भाजपा पर अपने क्षेत्रीय सहयोगियों को खत्म करने का आरोप लगाया.

पवार ने कहा, 'भाजपा की विशेषता चुनाव के दौरान एक क्षेत्रीय पार्टी के साथ हाथ मिलाना है, लेकिन यह तय करना है कि स्थानीय सहयोगी कम सीटें जीतें. हमने पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ ऐसा देखा है.'

उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के हालिया दावे का जिक्र किया कि क्षेत्रीय या परिवार के नेतृत्व वाली पार्टियों का कोई भविष्य नहीं है और उनका अस्तित्व समाप्त हो जाएगा, देश में केवल विचारधारा से प्रेरित भाजपा ही बचेगी.

पवार ने कहा, 'इससे (नड्डा के बयान से) यह स्पष्ट है कि भाजपा अपने सहयोगियों को धीरे-धीरे खत्म कर रही है. यह नीतीश कुमार की भी शिकायत थी. शिअद नेता प्रकाश सिंह बादल ने भाजपा के साथ गठबंधन किया था, लेकिन आज उनकी पार्टी (शिअद) पंजाब में लगभग समाप्त हो चुकी है.'

पवार ने कहा, 'अब, भाजपा योजना बना रही है कि पार्टी में दरार पैदा करके शिवसेना को कैसे कमजोर किया जाए- एकनाथ शिंदे (जिन्होंने जून में बगावत की) मुख्यमंत्री बने और अन्य (भाजपा) ने उनकी मदद की.'

एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस 31 महीने पुरानी एमवीए सरकार में सहयोगी थीं, जो शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोह के बाद 29 जून को दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसका अब कुछ भाजपा नेता श्रेय का दावा कर रहे हैं.

नीतीश कुमार मंगलवार को बिहार में भाजपा के साथ बनाए गए गठबंधन से बाहर निकल गए और इस्तीफा दे दिया और विपक्षी महागठबंधन के समर्थन से एक नई सरकार बनाई.

(आईएएनएस)

Trending news