कौन है पीएम मोदी को 'जाहवा' देने वाली महिला? जानें दोनों के बीच क्या बात हुई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2431453

कौन है पीएम मोदी को 'जाहवा' देने वाली महिला? जानें दोनों के बीच क्या बात हुई

PM Modi Jharkhand Visit: पीएम मोदी जमशेदपुर जाने के लिए आज रांची एयरपोर्ट पर पहुंचे. जहां एक महिला ने जाहवा देकर उनका स्वागत किया ऐसे में हर कोई उस महिला के बारे में जानना चाहता है.

पीएम मोदी

रांची: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड दौरे पर रहे. जहां उन्होंने जमशेदपुर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और लोकार्पण किया. वहीं, रांची पहुंचने पर पीएम मोदी का भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश उपाध्यक्ष आरती कुजूर ने करमा पर्व के प्रतीक 'जाहवा' से स्वागत किया. पीएम मोदी के कान पर जावा लगाने वाली आरती कुजूर ने बताया कि पीएम मोदी ने उनसे क्या बातचीत की और झारखंड के करमा पर्व के बारे में भी जाना.

उन्होंने कहा कि झारखंड भगवान बिरसा मुंडा और वीरों की धरती है. हम प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हैं और आज उनका रांची एयरपोर्ट पर स्वागत करने का अवसर मिला. 14 सितंबर को भाद्रपद एकादशी पर झारखंड का महापर्व करमा का त्योहार था और रात में पूजा हुई थी, ऐसे अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी झारखंड आए. करमा पर्व भाई-बहन का त्योहार है, बहन-भाई दोनों एक-दूसरे के लिए उपवास करते हैं, साथ ही दीर्घायु, स्वास्थ्य और सफलता की कामना करते हैं. उन्होंने बताया कि रोपा के बाद फसल आने का समय है तो हम ईश्वर से अच्छी फसल की भी कामना करते हैं. यह करमा का त्योहार है और इस त्योहार में मुझे जावा देने का सौभाग्य मिला.

आरती कुजूर ने आगे बताया कि बहुत सारी चीजें एयरपोर्ट लेकर गए थे, पहले सिक्योरिटी और स्थानीय प्रशासन ने ले जाने से मना कर दिया. लेकिन, जब हमने कहा कि यह जाहवा पूजा का है. इसके बाद उन्होंने इसे लाने की अनुमति दी. जब मैंने प्रधानमंत्री मोदी को जावा दिया तो उन्होंने इसके महत्व के बारे में पूछा. मैंने पीएम मोदी को करमा त्योहार, जाहवा के बारे में सारी चीजें बताई. वो खुश हुए और उन्होंने पूछा किसे देते है तो मैंने कहा कि जावा बहनें अपने भाइयों को देती हैं. मैंने उनसे कहा कि इसे हाथ में नहीं पकड़ते हैं. भाइयों के कान पर लगाने की परंपरा है तो मैंने उन्हें दिया तो सचमुच में यहां के त्योहार-परंपरा को जानकर बहुत खुश हुए. मैंने कहा भी कि इतनी बहनों के लिए जो आप काम कर रहे हैं तो सब बहनों की तरफ से ईश्वर से यह प्रार्थना है, झारखंड की सभी बहनों का यह आशीर्वाद है कि आप स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें और ऐसे ही काम करते रहें.

ये भी पढ़ें- PM Modi Jharkhand Visit: झारखंड में पीएम का ‘जाहवा’ से स्वागत, एयरपोर्ट पर महिला ने मोदी के कान पर लगाया करमा पर्व का प्रतीक

आखिर में उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने झारखंड की परंपरा के बारे में जाना और खुशी जताते हुए कहा कि आप सभी बहनों की प्यार की बदौलत यह सभी काम कर पाता हूं.

इनपुट- आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news