78th Independence Day: बिहार का वो स्थान जहां 14 अगस्त की रात में ही फहराया जाता है तिरंगा, 1947 से चली आ रही परंपरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2384833

78th Independence Day: बिहार का वो स्थान जहां 14 अगस्त की रात में ही फहराया जाता है तिरंगा, 1947 से चली आ रही परंपरा

78th Independence Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर तिरंगा फहराया. वहीं बिहार के पूर्णिया में 14 अगस्त की रात 12 बजे की झंडा फहरा दिया गया था.

78वां स्वतंत्रता दिवस

78th Independence Day Celebration: देश आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से लाल किले पर तिरंगा फहराया. लालकिले से पीएम मोदी ने एक बार फिर से भारत के गौरवशाली इतिहास को याद किया और विकसित भारत का रोडमैप देश के सामने रखा. स्वतंत्रता दिवस का आज जश्न मनाया जा रहा है, लेकिन बिहार का पूर्णिया देश की ऐसी दूसरी जगह है जहां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल 15 अगस्त की मध्य रात्रि को राष्ट्रध्वज फहराया जाता है. इस बार भी पूर्णिया के भट्ठा बाजार स्थित झंडा चौक पर मध्य रात्रि 12:01 बजे झंडोत्तोलन किया गया. यह परंपरा देश की आजादी के साथ 1947 से ही चली आ रही है. 

इस मौके पर सांसद पप्पू यादव, सदर विधायक विजय खेमका, महापौर विभा कुमारी , सामाजिक कार्यकर्ता अनिल चौधरी, प्रहलाद कुमार मुन्ना समेत हजारों लोग मौजूद रहे. वहीं बिहार की राजधानी पटना के गांधी मैदान में मुख्य समारोह आयोजित किया गया. यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार झंडोतोलन किया. स्वतंत्रता दिवस समारोह में 13 झांकियां भी निकाली गईं. इन झांकियों के जरिए सरकार की विकासात्मक और लोक कल्याणकारी योजनाओं, समाज सुधार अभियान और महिला सशक्तिकरण कार्यक्रमों को दिखाया गया. 

ये भी पढ़ें- देश की आजादी के लिए बिहार की इन वीरांगनाओं ने खुद को किया समर्पित

उधर पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं लाल किले की प्राचीर से आप सभी का शुक्रिया अदा करता हूं. उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि नए जोश के साथ आगे बढ़ने वाले हैं. पीएम ने कहा कि हमारे संस्कार में नहीं कि ऐसे ही शांत बैठ जाएं. हम आगे बढ़ने वाले लोग हैं. विकास को साकार करने वाले लोग हैं, ये हमारा स्वभाव है. पीएम मोदी ने कहा कि हम पूरे सामर्थ्य के साथ चल पड़ें, खिल पड़ें. सपनों को पाकर रहें. सिद्धियों को निकट देखें, उस दिशा में चलना है. कितना बड़ा बदलाव हुआ है. हमारी 10 करोड़ बहनें वुमन सेल्फ ग्रुप से जुड़ी हैं. हमे गर्व हो रहा है कि सामान्य घर की 10 करोड़ महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन रही हैं.

Trending news