झारखंड में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 'कृषि आशीर्वाद योजना' : रघुवर दास

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि अन्नदाता किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्य है.

झारखंड में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए 'कृषि आशीर्वाद योजना' : रघुवर दास
दुमका के पुलिस लाइन मैदान पर गणतंत्र दिवस के संबोधन के दौरान.

दुमका : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उनकी सरकार 'कृषि आशीर्वाद योजना' प्रारम्भ करने जा रही है.  दुमका के पुलिस लाइन मैदान पर गणतंत्र दिवस के संबोधन में दास ने कहा कि भ्रष्टाचार और उग्रवाद से मुक्त झारखण्ड बनाने का पिछले चार वर्षों में उनकी सरकार ने प्रयास किया है जिस में उसे काफी हद तक सफलता भी मिली है.

उन्होंने कहा कि वामपंथी उग्रवाद की समस्या से निपटने के लिए हमने कई सख्त कदम उठाये हैं, जिसका परिणाम है कि उग्रवादी हिंसा की घटनाओं में काफी कमी आयी है. सरकार के सद्प्रयासों का ही फल है कि उग्रवाद प्रभावित जिलों की संख्या 21 से घटकर 19 रह गयी है तथा अति उग्रवाद प्रभावित जिलों की संख्या 16 से घटकर 13 हो गयी है.

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि अन्नदाता किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्य है. इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु राज्य सरकार कृषि आशीर्वाद योजना प्रारम्भ करने जा रही है जिसका लाभ राज्य के 22 लाख 76 हजार लघु एवं सीमांत किसानों को मिलेगा. राज्य के किसानों को नई एवं उन्नत तकनीकों से अवगत कराने हेतु अब तक राज्य के 76 किसानों को इजराइल दौरे पर भेजा गया.

ज्ञात हो कि झारखंड सरकार के 2019-20 का बजट किसानों पर केंद्रित था. विधानसभा में बजट पेश करते हुए किसानों के लिए कृषि आशीर्वाद योजना की घोषण की. साथ ही किसानों को स्मार्ट फोन देने की बात भी कही गई है.