झारखंड: गर्मी में पानी की किल्लत से बचने के लिए नगर निगम ने की तैयारी, उप नगर आयुक्त बोले...
Advertisement

झारखंड: गर्मी में पानी की किल्लत से बचने के लिए नगर निगम ने की तैयारी, उप नगर आयुक्त बोले...

उप नगर आयुक्त शंकर यादव ने कहा कि पहले पानी की किल्लत को दूर करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग कैसे बढ़ाया जाए, इस पर रांची क्षेत्र में उस पर जोर दिया जाएगा. ताकि लोअर ग्राउंड वाटर को रिचार्ज किया जाए.

 उप नगर आयुक्त हैं शंकर यादव.

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाएगी, वैसे-वैसे पानी की किल्लत से राजधानी के लोगों को परेशान करेगी. वहीं, रांची नगर निगम ने इन परेशानी से निपटने के लिए क्या तैयारियां की है, इस पर उप नगर आयुक्त शंकर यादव ने कहा कि कई वर्षों से पानी की समस्या को दो ढंग से संभालने की कोशिश की जाएगी.

उन्होंने कहा कि पहले पानी की किल्लत को दूर करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग कैसे बढ़ाया जाए, इस पर रांची क्षेत्र में उस पर जोर दिया जाएगा. ताकि लोअर ग्राउंड वाटर को रिचार्ज किया जाए. रिचार्ज रहने पर थोडी बहुत समस्या हल हो सकती.

शंकर यादव ने कहा कि गर्मियों के समय जब चापाकल खराब होते हैं, उसके लिए निगम के द्वारा मीटिंग की जाती है और उसे जल्द से जल्द ठीक भी कर दिया जाता है. वहीं, पानी की पाइप लाइन टूटने पर कहा कि जब भी हम लोग के पास ऐसी बात आती है, हम लोग संज्ञान लेकर पीएचडी विभाग को जानकारी देकर जल्द से जल्द समयस्य को ठीक करने की कोशिश करते हैं.

उन्होंने कहा कि पानी बचाने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग का प्रोग्राम निगम के द्वारा पिछले साल से काफी जोरों से चलाया जा रहा है. साथ ही परिणामस्वरूप इस वर्ष पिछले साल की तुलना में वाटर हार्वेस्टिंग कराने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.