झारखंड का ये लाल बन सकता है भारत का दूसरा 'सर जडेजा'

झारखंड के युवा खिलाड़ी अनुकूल रॉय  (Anukul Roy) की. अंडर-19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के बाद से उनके खेल में लगातर सुधार होता जा रहा है. 

झारखंड का ये लाल बन सकता है भारत का दूसरा 'सर जडेजा'
आईपीएल के मैच के दौरान अनुकूल रॉय (फाइल फोटो)
Ranchi: झारखंड (Jharkhand) ने हाल के समय में भारतीय क्रिकेट को कई सितारें दिए हैं. इसमें महेंद्र सिंह धोनी के अलावा ईशान किशन, शाहबाज़ नदीम, वरुण आरोन जैसे नाम हैं. इसी कड़ी में एक और युवा खिलाड़ी अपनी पहचान बना रहा है. हम बात कर रहें है झारखंड के युवा खिलाड़ी अनुकूल रॉय  (Anukul Roy) की. अंडर-19 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के बाद से उनके खेल में लगातर सुधार होता जा रहा है. उनके प्रदर्शन से लोग उम्मीद कर रहें है कि वो आने वाले समय में रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) जैसे खिलाड़ी की जगह ले सकते हैं. 
 
बेहद कम उम्र में जुड़ गया था क्रिकेट से लगाव 
उन्होंने 2005 से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. बिहार में क्रिकेट को लेकर अच्छी सुविधा न होने की वजह से वो झारखंड चले गए थे. इस दौरान उन्होंने अपने अच्छे प्रदर्शन से झारखंड की अंडर-19 और अंडर-16 क्रिकेट टीम में भी जगह बनाई थी. जिसके बाद उन्हें भारत अंडर-19 क्रिकेट टीम में शामिल किया गया था.  
 
 
वर्ल्ड कप में किया था कमाल का प्रदर्शन 
अंडर-19 वर्ल्ड में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा था. इस दौरान उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए  6 मैचों में केवल 9.07 की औसत से 14 विकेट हासिल किये थे. वहीं फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए रॉय ने 32 रन देकर 2 विकेट झटके थे और टीम की जीत में योगदान दिया था. 
 
बल्लेबाजी और फील्डिंग में भी दिखाया है दम
अनुकूल रॉय सिर्फ अपनी सटीक गेंदबाज़ी के लिए ही नहीं बल्कि अपनी बल्लेबाजी और फ़ील्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं. लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 27 मैच में 31.05 की औसत से 621 रन बनाये हैं. इस दौरान उनके बल्ले से तीन अर्धशतक भी निकले हैं. इसके अलावा वो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक भी बना चुके हैं. 
 
 
अनुकूल की फील्डिंग को फैंस आईपीएल में कई बार देख चुके हैं. जहां पर उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए बेहद शानदार कैच पकड़े हैं. उनके इस आलराउंड प्रदर्शन की वजह से फैंस उनकी तुलना जडेजा से करते हैं, जो बल्ले, गेंद और फील्डिंग से मैच का रुख बदल सकते हैं. वहीं अगर अनुकूल भी आने वाले समय में इसी तरह से प्रदर्शन जारी रखते है तो वो भी टीम इंडिया में जडेजा के साथ अपनी जगह बना सकते हैं.