Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना से वंचित लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू, मिलेगा 15 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2308419

Ayushman Card: आयुष्मान भारत योजना से वंचित लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू, मिलेगा 15 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज

Ayushman Card: झारखंड सरकार जल्द ही उन लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करेगी, जो केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

आयुष्मान भारत योजना

रांची: Ayushman Card: झारखंड सरकार जल्द ही उन लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा योजना शुरू करेगी, जो केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि सरकार गरीबों को सस्ती कीमतों पर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना पर भी काम कर रही है. 

उन्होंने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य सेवा योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 15 लाख रुपये तक का लाभ दिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अधिकारियों को सभी प्रक्रियाएं पूरी करने का निर्देश दिया ताकि योजना जल्द से जल्द शुरू की जा सके.

वहीं मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी नर्सिंग स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने के भी निर्देश दिए. साथ ही वहां पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने तथा बेहतर प्लेसमेंट की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. 

सोरेन ने स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग तथा खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए. झारखंड में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा कि राज्य का कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज से वंचित न रहे, इसे लेकर नई योजना शुरू की जाए. इसके तहत आयुष्मान कार्ड से वंचित वैसे सभी व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड होगा, उन्हें पांच लाख रुपये तक तक के इलाज की सुविधा मिलेगी. 

वहीं इस मौके पर बैठक में मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, झारखंड मेडिकल एंड हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के एमडी अबू इमरान, अभियान निदेशक आलोक त्रिवेदी आदि उपस्थित थे.
इनपुट- भाषा के साथ 

यह भी पढ़ें- किसी को 'लुंगी डांस' पसंद तो कोई 'ठुमके' लगाने में माहिर, झारखंड के इन विधायकों के खूब हो रहे चर्चे

Trending news