पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या से ऐसे निपटेंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सामने आया मास्टर प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1769182

पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या से ऐसे निपटेंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सामने आया मास्टर प्लान

झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने हाल में ही झारखंड राज्य ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना परिषद की बैठक की की थी. इस बैठक में उन्होंने राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर जोर दिया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मनरेगा से जुड़ी योजनाएं  राज्य के लिए काफी ज्यादा अहम हैं.

पहाड़ी इलाकों में पानी की समस्या से ऐसे निपटेंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, सामने आया मास्टर प्लान

Ranchi: झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने हाल में ही झारखंड राज्य ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना परिषद की बैठक की की थी. इस बैठक में उन्होंने राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर जोर दिया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि मनरेगा से जुड़ी योजनाएं  राज्य के लिए काफी ज्यादा अहम हैं. इसी कड़ी में उन्होंने ज्य के पहाड़ी इलाकों में स्थित छोटे झरनों आदि की 'जियो मैपिंग' कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया है. 

CM हेमंत ने दिया निर्देश

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के पहाड़ी इलाकों में स्थित छोटे झरनों आदि की जियो मैपिंग कराने का बृहस्पतिवार को अधिकारियों को निर्देश दिया जिससे इनके पानी की क्षमता को बढ़ाकर उसका समुचित उपयोग किया जा सके. मुख्यमंत्री ने यहां एक बैठक में इस आशय का निर्देश अधिकारियों को दिया. 

 

उन्होंने जल संवर्धन योजना के तहत बनने वाले कुओं का भी ‘जियो मैपिंग’ कराने को कहा. मुख्यमंत्री ने छोटे झरने के पानी की क्षमता बढ़ाने और उसके समुचित इस्तेमाल के लिए कार्य योजना बनाने का अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया. 

योजनाओं में पारदर्शिता है जरूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसानों और मजदूरों समेत सभी वर्ग के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए काम कर रहे हैं. सोरेन ने कहा कि राज्य सरकार का ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने पर विशेष जोर है. उन्होंने कहा कि इस दृष्टिकोण से मनरेगा से जुड़ी योजनाएं झारखंड के लिए काफी मायने रखती हैं. उन्होंने कहा कि इन योजनाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए इसकी निगरानी होनी चाहिए. 

(इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news