JAC Result 2023: घर का काम करके परीक्षा देने जाती थी इंटर साइंस स्टेट टॉपर दिव्या, जानें क्या है संघर्ष की कहानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1708466

JAC Result 2023: घर का काम करके परीक्षा देने जाती थी इंटर साइंस स्टेट टॉपर दिव्या, जानें क्या है संघर्ष की कहानी

JAC Board 12th Topper: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने आज मैट्रिक और इंटर साइंस का रिजल्ट जारी कर दिया है. जैक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में एक बार फ़िर से लड़कियों का दबदबा देखने को मिला है. 10वीं बोर्ड परीक्षा में जमशेदपुर की श्रेया सोनगिरी 500 में से 490 अंक लाकर स्टेट टॉपर बनीं हैं.

JAC Result 2023: घर का काम करके परीक्षा देने जाती थी इंटर साइंस स्टेट टॉपर दिव्या, जानें क्या है संघर्ष की कहानी

रांची:JAC Board 12th Topper: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने आज मैट्रिक और इंटर साइंस का रिजल्ट जारी कर दिया है. जैक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में एक बार फ़िर से लड़कियों का दबदबा देखने को मिला है. 10वीं बोर्ड परीक्षा में जमशेदपुर की श्रेया सोनगिरी 500 में से 490 अंक लाकर स्टेट टॉपर बनीं हैं. वहीं इंटर साइंस में दिव्या कुमारी 479 अंक लाकर स्टेट टॉपर बनीं है.

रामगढ़ गांधी स्मारक प्लस टू हाई स्कूल में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली स्टेट टॉपर दिव्या कुमारी की मां कुसुम देवी ने बताया कि वो सिलाई का काम करती हैं. काम के सिलसिले में वो सुबह आठ बजे ही घर से निकल जाती थी और रात में 8-9 बजे वापस लौटती थी. उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान भी उनकी बेटी दिव्या दिन में खाना बनाने और घर का सभी काम करने के बाद परीक्षा केंद्र जाती थी. लेकिन बेटी ने अपनी मेहनत के दम पर ये सफलता पाई है. वहीं दिव्या के पिता श्लोक बिहारी रामा सिक्योरिटी गार्ड का काम करते हैं.

दिव्या ने बताया कि अपनी सफलता का श्रेय वो अपने माता-पिता और स्कूल के शिक्षकों-प्राचार्य को देना चाहती हैं. साथ ही दिव्या ने बचपन से पढ़ाने वाली टीचर के प्रति भी अपना विशेष आभार व्यक्त किया है.  दिव्या ने बताया कि वह प्रतिदिन पढ़ाई करती थी, लेकिन उसने 11वीं और 12वीं में कभी कोचिंग क्लास में जाकर पढ़ाई नहीं की. अच्छे नंबर आने की उम्मीद तो थी, लेकिन वो ये नहीं जानती थी कि वो झारखंड टॉपर बन जाएंगी.  दिव्या ने परीक्षा की तैयारी में लगे 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों को प्रतिदिन मेहनत करने की सलाह दी है. दिव्या ने बताया कि आगे पढ़ाई करके वो डॉक्टर बनना चाहती हैं. हालांकि इसके साथ ही उसने यह भी स्वीकार किया कि मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए उसके पास पैसे नही हैं, लेकिन उसे सरकार से मदद मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- बाबा केदारनाथ के दरबार में पहुंचे Akshay Kumar, तिलक-छापा लगाए बोले हर-हर महादेव

 

Trending news