अमित महतो का वोट निरस्त करवाने के लिए चुनाव आयोग से मिलेगी बीजेपी
Advertisement

अमित महतो का वोट निरस्त करवाने के लिए चुनाव आयोग से मिलेगी बीजेपी

झारखंड बीजेपी ने अमित महतो पर वोटिंग प्रक्रिया के दौरान सजायाफ्ता होने का आरोप लगाया है.

राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के दिन अमित महतो को मिली थी सजा. (फाइल फोटो)

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) विधायक अमित महतो के वोट को निरस्त करने की मांग को लेकर झारखंड बीजेपी का प्रतिनिधि मंडल आज (सोमवार को) दिल्ली में चुनाव आयोग से मिलेगा. झारखंड बीजेपी ने अमित महतो पर वोटिंग प्रक्रिया के दौरान सजायाफ्ता होने का आरोप लगाया है. गौरतलब है कि जब सिल्ली के विधायक अमित महतो को सोनाहातू के सीओ आलोक कुमार पर हमला करने के आरोप में कोर्ट ने 23 मार्च को दो साल की सजा सुनाई थी.

  1. कोर्ट ने अमित महतो को सुनाई थी 2 साल की सजा
  2. सजा के बाद उनकी विधायकी खतरे में पड़ गई
  3. 2006 में सीओ पर हमला के आरोप में मिली सजा

उल्लेखनीय है कि जिस दिन सजा सुनाई गई उस दिन झारखंड विधानसभा के कैंपस में राज्यसभा के लिए वोटिंग चल रही थी और अमित महतो अपना वोट कर चुके थे, लेकिन वोटों की गिनती उनको सजा सुनाने के बाद कराई गई थी. 

अमित महतो की विधायिकी खतरे में
गौरतलब है कि दो साल की सजा सुनाए जाने की वजह से उनकी विधानसभा की सदस्यता खतरे में पड़ गई है और झारखंड बीजेपी को दिल्ली में चुनाव आयोग से मिलकर उनके वोट को निरस्त करने की मांग करेगी. इस मामले में अमित महतो का कहना है कि वे कोर्ट के निर्णय का सम्मान करते हैं और इस फैसले को कोर्ट में चुनौती देंगे. 

जेएमएम विधायक को सुनायी गई 2 साल की सजा

सीओ आलोक कुमार पर हमले के आरोप में सजा
उल्लेखनीय है कि न्यायाधीश दिवाकर पांडेय की कोर्ट ने साल 2006 में 28 जून को सोनाहातू के सीओ आलोक कुमार पर हमला करने के मामले में 23 मार्च को JMM विधायक अमित महतो समेत आठ आरोपियों को सजा सुनाई थी. हालांकि, निचली अदालत ने इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करने के लिए निजी मुचलके पर अमित महतो को जमानत दे दी. 

सिल्ली के विधायक हैं अमित
झारखंड की चौथी विधानसभा के लिए 2014 में चुनाव हुआ था, जिसमें जेएमएम के 19 विधायकों की जीत हुई थी और इनमें से एक अमित महतो भी है, जो सिल्ली से विधानसभा का चुनाव जीते थे. इस विधानसभा चुनाव में JMM राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई. 

Trending news