Jharkhand News: लोगों की समस्या तत्काल दूर करने के लिए सोरेन सरकार लगाएगी पंचायतों में कैंप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2407341

Jharkhand News: लोगों की समस्या तत्काल दूर करने के लिए सोरेन सरकार लगाएगी पंचायतों में कैंप

Jharkhand News: झारखंड सरकार ने जरूरतमंद लोगों के लिए शुक्रवार से 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' अभियान को शुरू किया है. जरूरतमंद लोगों के लिए यह अभियान 15 सितंबर यानी रविवार तक चलेगा.  

Jharkhand News: जनसमस्याओं के मौके पर निपटारे के लिए 4,351 पंचायतों में कैंप लगाएगी झारखंड सरकार, लॉन्च किया विशेष अभियान

रांचीः Jharkhand News: विभिन्न सरकारी योजनाओं तक जरूरतमंद लोगों की पहुंच आसान करने और राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन योजना, जॉब कार्ड, आयुष्मान कार्ड, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड सहित विभिन्न तरह के आवेदनों का मौके पर निपटारा करने के लिए झारखंड सरकार ने शुक्रवार से 'आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार' अभियान की शुरुआत की. यह अभियान आगामी 15 सितंबर तक चलेगा.

राज्य सरकार ने लॉन्च किया विशेष अभियान 
राज्य सरकार ने लगातार चौथे साल यह विशेष अभियान लॉन्च किया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इसकी शुरुआत करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, 'आज से राज्य के कोने-कोने में लग रहे शिविर के जरिये राज्य सरकार आपके घर आपके द्वार पहुं रही है. आपसे आग्रह है कि इन शिविरों से योजनाओं का लाभ अवश्य लें.'

यह भी पढ़ें- Jharkhand Politics: 'चंपई दा ने हड़बड़ी में यह कदम उठाया है और जनता उन्हें जवाब देगी', मंत्री बनने के बाद बोले रामदास सोरेन

साल 2021 से चलाया जा रहा ऐसा अभियान 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य सुदूर इलाकों को लोगों तक सरकारी योजनाओं की सीधी पहुंच सुनिश्चित करना है. इसके तहत 4 हजार 351 पंचायतों और 50 नगर निकायों में कैंप लगाकर लोगों के आवेदनों का मौके पर निपटारा किया जाएगा. राज्य से लेकर जिला और प्रखंड स्तर तक के अधिकारी इन कैंपों में खुद मौजूद रहेंगे. ऐसा अभियान साल 2021, 2022 और 2023 में भी चलाया गया था. 

बीते 3 सालों में प्राप्त आवेदनों में से निपटाए गए एक करोड़ 49 लाख मामले 
राज्य सरकार के मुताबिक, साल 2021 में इस तरह चलाए गए कार्यक्रम के दौरान कुल 35.95 लाख, वर्ष 2022 में 55.44 लाख और वर्ष 2023 में 58.26 लाख आवेदन मिले थे. इन तीन वर्षों में प्राप्त आवेदनों में से एक करोड़ 49 लाख मामले निपटाए गए थे.

बताया गया है कि इन कैंपों में खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नये राशन कार्ड स्वीकृति के लिए आवेदन पत्रों की स्वीकृति, राशन कार्ड की त्रुटियों को दूर करने, पेंशन प्राप्त करने में लाभान्वितों को हो रही समस्या के निराकरण, मनरेगा के तहत नये जॉब कार्ड, झारखंड लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के तौर पर जॉब कार्ड बनाने, हड़िया-दारू की बिक्री में लगी महिलाओं की पहचान कर उन्हें फूलो-झानो आशीर्वाद योजना से जोड़कर वैकल्पिक रोजगार देने, जमीन की लगान रसीद काटने, नियुक्ति पत्र, कृषि ऋण माफी, ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन के आवेदन सहित विभिन्न मामलों का निपटारा मौके पर किया जायेगा.

इनपुट- आईएएनएस के साथ

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news