Latehar: मोबाइल नेटवर्क नहीं होने से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन में दिक्कत, प्रशासन ने निकाला ये रास्ता
Advertisement

Latehar: मोबाइल नेटवर्क नहीं होने से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन में दिक्कत, प्रशासन ने निकाला ये रास्ता

Latehar News: लातेहार जिला के गारू प्रखंड में नेटवर्क अभाव में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

 

मोबाइल नेटवर्क की वजह से वैक्सीनेशन पर पड़ रहा असर (फाइल फोटो)

Latehar: कोरोना महामारी के इस दौर में हर चेहरे पर खौफ है. हर शख्स इस वैश्विक संकट से निकलने और बचने के उपाय ढूंढ रहा है. कोरोना के दूसरे दौर ने भारत को बुरी तरह से प्रभावित किया है. करोड़ों लोग संक्रमित हुए और लाखों ने अपनी जान गंवाई. 

कोरोना के इस विकराल दौर के बाद हर आदमी इससे बचने के तरीके की तलाश रहा है. अभी जो सबसे बेहतर तरीका नजर आ रहा है, वह है टीकाकरण. लेकिन, लातेहार जिला के गारू प्रखंड में नेटवर्क अभाव में लोगों को वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.

सरकार भी टीकाकरण अभियान को लोगों तक पहुंचने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है. लेकिन, अभी तक वैक्सीनेशन ड्राइव में वैसी सफलता नहीं मिली है, जिससे की राहत महसूस की जा सके.

गारू प्रखंड के कई पंचायत में कमजोर मोबाइल नेटवर्क से समस्या
सरकार ने वैक्सीनेशन को आसान बनाने के लिए टीका लगवाने के इच्छुक लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है.लेकिन, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ही गारू प्रखंड के लोगों के लिए परेशानी की सबब बन गयी है. दरअसल डिजिटल इंडिया का दावा इन पंचायतों में पूरी तरह से फेल नजर आ रहा है. इलाके के कई गांव इस दौर में भी सही मोबाइल नेटवर्क के लिए संघर्ष कर रहे हैं. प्रखंड के सरयू, चौरहा, घासीटोला, धनगरटोला जैसे पंचायतों में मोबाइल नेटवर्क की समस्या की वजह से लोग वैक्सीन नहीं लगवा पा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- बिहार: जब 1977 में पहली बार इलेक्शन लड़े थे नीतीश, कभी उनके ड्राइवर रहे शख्स ने हराया था चुनाव

वैक्सीनेशन के लिए नहीं हो पा रहा रजिस्ट्रेशन
कोरोना का वैक्सीन लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इलाके के लोग ऐसी जगह पर जाते हैं, जहां नेटवर्क मिलता है. ये अलग बात है कि रजिस्ट्रेशन होने के बाद भी समस्या का अंत नहीं होता. जब लोग वैक्सीन लेने के लिए सेंटर पर पहुंचते हैं तो वहां नेटवर्क नहीं मिलता. इससे वैक्सीन नहीं लग पाता है. वैक्सीन लगवाने की इच्छा रखने वाले लोग परेशान हो जाते हैं.

जिला प्रशासन ने निकाला रास्ता, पहाड़ी पर बनाया सेंटर
वैक्सीन लगवाने के लिए परेशान लोगों के लिए जिला प्रशासन ने एक अस्थाई रास्ता निकाला है. प्रशासन की टीम ने कई जगह घूम कर देखा कि आखिर किस जगह पर सही नेटवर्क मिल रहा है. जब टीम को पहाड़ के ऊपर नेटवर्क मिला तो वहीं अस्थाई वैक्सीनेशन सेंटर बना दिया. अब लोग उसी अस्थाई सेंटर में जाकर वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं और फिर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है.जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है, उनका रजिस्ट्रेशन स्वास्थ्य विभाग की टीम की तरफ से किया जा रहा है और फिर टीका लगाया जा रहा है.

गारू प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी ने ये कहा
गारू प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर भरत भूषण भगत ने बताया कि सरयू घाटी में मोबाइल टावर कई जगहों पर है, लेकिन नेटवर्क नहीं मिल रहा है. इसी के चलते पहाड़ पर वैक्सीनेशन करने का निर्णय लिया गया है. कहा जा सकता है कि एक तरफ जागरूकता की कमी के चलते लोग वैक्सीन लगवाने से हिचक रहे हैं तो वहीं सुविधा के अभाव के कारण भी लोग परेशानी का सामना कर रहे हैं.

Trending news