लातेहार: राशन के लिए 10 KM का सफर तय करने को मजबूर ग्रामीण, ऑफलाइन व्यवस्था ना होने से परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar954572

लातेहार: राशन के लिए 10 KM का सफर तय करने को मजबूर ग्रामीण, ऑफलाइन व्यवस्था ना होने से परेशान

Latehar News: लातेहार के गारू प्रखंड के कई गांवों के लोगों को अधिकारियों की लापरवाही के कारण राशन लेने के लिए लाभुकों को 10 किलोमीटर पैदल चलना पड़ रहा है.

राशन के लिए 10 किमी का सफर करने को मजबूर ग्रामीण.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Latehar: एक तरफ सरकार की ओर से लाभुकों को घर-घर राशन देने का दावा किया जाता है. वहीं दूसरी तरफ अधिकारियों की लापरवाही के कारण राशन लेने के लिए लाभुकों को 10 किलोमीटर पैदल चलना पड़ रहा है. लातेहार जिले के गारू प्रखंड के डबरी और पुराना डबरी के ग्रामीणों की यही हालत है.

गारू प्रखंड के कई गांव के ग्रामीणों को राशन दुकानदार के पास 10 किलोमीटर दूर पैदल चलकर सरयू घाटी आना पड़ता है. ग्रामीण जन वितरण प्रणाली की दुकान पर पहुंचने के बाद राशन के लिए अंगूठा लगाते हैं, और फिर वापस गांव लौट जाते हैं, ग्रामीणों को गांव लौटने के बाद राशन मिलता है, यानि अगर ग्रामीणों का अंगूठा नहीं लगा तो राशन मिलना भी मुमकिन नहीं है.

ग्रामीणों को राशन के लिए इतनी मशक्कत इसलिए करनी पड़ती है क्योंकि जिले का गारु प्रखंड का इलाका काफी पिछड़ा है और यहां मोबाईल का नेटवर्क तक नहीं है. ऐसे में ऑनलाइन राशन व्यवस्था ग्रामीणों के लिए परेशानी का सबब बन गयी है. हर बार ग्रामीणों को राशन के लिए अंगूठा लगाने 10 किलोमीटर का सफर करना पड़ता है. जबकि सरकार की ओर से निर्देश है की जिस क्षेत्र में मोबाईल का नेटवर्क नहीं हैं वहां ऑफलाइन राशन उपलब्ध कराया जाए, लेकिन विभागीय लापरवाही का दंश ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है.

वहीं इस मामले में लातेहार जिला आपूर्ति पदाधिकारी संजय दास ने बताया की जिस क्षेत्र में नेटवर्क नहीं है, उस क्षेत्र में ऑफलाइन राशन दिया जाना है, लेकिन अभी तक न तो राशन दुकानदार और न ही एमओ ने इसकी जानकारी उन्हें दी है, लिहाजा मामले की जांच कराने के बाद ग्रामीणों के लिए ऑफलाइन राशन देने की व्यवस्था की जाएगी.

Trending news