Makar Sankranti: अपनी राशि के अनुसार मकर संक्रांति पर करें दान, जानें क्या मिलेगा फायदा?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2055086

Makar Sankranti: अपनी राशि के अनुसार मकर संक्रांति पर करें दान, जानें क्या मिलेगा फायदा?

मकर संक्रांति यानी जिस दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होंगे. इस बार यह त्यौहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में इस त्यौहार के दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है. इस दिन तिल और गुड़ के खाने और दान का विशेष महत्व बताया गया है.

फाइल फोटो

Makar Sankranti: मकर संक्रांति यानी जिस दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होंगे. इस बार यह त्यौहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. जब सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में इस त्यौहार के दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है. इस दिन तिल और गुड़ के खाने और दान का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. 

ये भी पढ़ें- कुंडली के सातवें घर में ग्रहों का शुभ-अशुभ प्रभाव आपको चौंका देगा

ऐसे में ग्रहों की दशा और राशियों के अनुसार अगर इस दिन अलग-अलग वस्तुओं का दान किया जाए तो वह बेहद शुभ और जातक के लिए फायदेमंद होगा. ऐसे में हम आपको राशि के अनुसार आपको बता देंगे कि इस दिन किन चीजों का दान आपको फायदा देने वाला होगा. 

किसी भी राशि के जातक जिन पर राहु, केतु या शनि की दशा चल रही हो. ये तीनों ग्रह क्रूर ग्रह हैं. ऐसे में इस राशि के जातकों को काली वस्तुओं का दान जैसे काले तिल, काला कपड़ा या काले जूते का दान जरूर करना चाहिए. इसके साथ ही आप अन्य किसी काली चीज का दान भी कर सकते हैं. 

अगर किसी किसी की राशि में चंद्रमा की खराब दशा चल रही हो तो ऐसे में उसे इस दिन सफेद वस्तुओं जैसे चावल, चीनी, सफेद कपड़े आदि का दान करना चाहिए. वहीं अगर गुरु की दशा खराब चल रही हो तो इस दिन आपको केला, चने की दाल आदि जैसी पीली चीजों का दान करना चाहिए. वहीं अगर आपकी मंगल की दशा खराब हो तो आपको लाल वस्तुओं जैसे तांबा, लाल चंदन, गुड़ आदि का दान करना चाहिए. 

वहीं अगर बुध की दशा खराब चल रही हो तो हरी चीजों जैसे मूंग, हरी दाल आदि का दान मकर संक्रांति के दिन करना चाहिए, ऐसे में आपके द्वारा किया गया दान आपके ग्रह दोषों को तो दूर करेगा ही साथ ही आपके परिवार के लोगों को भी इसकी वजह से विशेष लाभ मिलेगा.     

Trending news