Raj Yoga: जानें क्या होता है कुलदीपक राजयोग, कैसे यह खोलता है सफलता के द्वार?
Advertisement

Raj Yoga: जानें क्या होता है कुलदीपक राजयोग, कैसे यह खोलता है सफलता के द्वार?

  किसी भी जातक की कुंडली में ग्रहों की स्थिति से ज्योतिष इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि उस जातक की कुंडली में किस तरह के योग बन रहे हैं.

फाइल फोटो

Raj Yoga:  किसी भी जातक की कुंडली में ग्रहों की स्थिति से ज्योतिष इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि उस जातक की कुंडली में किस तरह के योग बन रहे हैं. ज्योतिष के अनुसार ग्रहों की स्थिति कुंडली में जिस प्रकार की होती है उसी से अनुमान लग जाता है कि कुंडली में बने योग जातक के लिए फायदेमंद हैं या अशुभ. ऐसे में कुछ योग जिसे राजयोग कहा जाता है जो किसी जातक की कुंडली में बन रहा हो तो जातक को फर्श से उठाकर ऊंचाईयों तक पहुंचा देता है. ऐसा ही एक राजयोग है जिसे कुलदीपक राजयोग कहते हैं. बता दें कि कई सालों बाद यह योग बनने जा रहा है जो कई राशि के जातकों के लिए सफलता के द्वार खोलने वाला है. ऐसे में यह राजयोग क्या है इसके बारे में जानना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- हेमंत की गिरफ्तारी के बाद लालू पैटर्न पर बन सकती है सरकार, फिर चर्चा हुई गर्म

कुलदीपक राजयोग किसी भी जातक के जीवन में तमाम सफलताएं दिलाता है. वैसे इस राजयोग के बारे में बता दें कि देवगुरु बृहस्पति मेष राशि में मार्गी हो जाएं तो इस राजयोग का निर्माण होता है. इस योग में जिस जातक का जन्म होता है वह परिवार का खूब चहेता होता है. ऐसे व्यक्ति के जीवन में सफलताएं उनसे ज्यादा तेजी से आगे बढ़ती है. ऐसे जातक को परिवार के हर सदस्य का खूब प्यार मिलता है. 

जिस जातक की कुंडली में यह योग बने वह अपने परिवार का नाम रोशन करता है. वह अपने परिवार की जिम्मेदारियां भी बखूबी उठाता है. वैसे कुंडली में मंगल ग्रह के कारण ही यह योग बनता है. ऐसे में कुंडली में अगर लग्न भाव में बुध हो और केंद्र में गुरु विराजमान हो इसके साथ ही सोने पर सुहागा अगर मंगल 10 वें स्थान पर विराजमान हो तो ऐसे जातक की कुंडली में कुलदीपक राजयोग बनता है. 

इसके साथ ही अगर मगर किसी जातक की कुंडली के लग्न या सातवें भाव में हो. वहीं सूर्य इस कुंडली में 5वें स्थान और राहु 12वें भाव में हो तो भी ऐसा जातक कुलदीपक बन जाता है. ऐसे में अगर यह योग बन रहा हो तो मंगल की उच्च स्थिति को बनाए रखने के लिए जातक को हनुमान जी की उपासना करना चाहिए. बंदरों को चने खिलाना चाहिए. मंगलवार का व्रत रखना चाहिए. इस बार बन रहा यह कुलदीपक राजयोग मिथुन, सिंह, कुंभ राशि के जातकों के लिए किस्मत का दरवाज खोलने वाला होगा. 

Trending news