Jyotish Tips: सोना धारण करने से पहले इस बात का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान
Advertisement

Jyotish Tips: सोना धारण करने से पहले इस बात का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

सोना धारण करना किसे पसंद नहीं है. सोने की चमक हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है. वहीं ज्योतिष की मानें तो हर ग्रह का अपना धातु होता है. ऐसे में सोना धारण करने की सोच रखने से पहले इसके बारे में जान लेना चाहिए. नहीं तो यह कई बार आपके जीवन में उथल-पुथल मचा सकता है.

फाइल फोटो

Jyotish Tips: सोना धारण करना किसे पसंद नहीं है. सोने की चमक हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है. वहीं ज्योतिष की मानें तो हर ग्रह का अपना धातु होता है. ऐसे में सोना धारण करने की सोच रखने से पहले इसके बारे में जान लेना चाहिए. नहीं तो यह कई बार आपके जीवन में उथल-पुथल मचा सकता है. जैसे सोने के आभुषणों को कभी भी पैर में धारण नहीं किया जाता है. इसका सीधा कारण यह है कि सोने को सूर्य का धातु बताया गया है. ऐसे में अगर आप इसे पैर में धारण करते हैं तो यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ा देगा. वहीं सोने का बृहस्पति से भी संबंध है. ऐसे में सोने के आभुषण को अगर आप पैरों पर धारण करेंगे तो आपका गुरु ग्रह भी कमजोर होने लगेगा. 

ये भी पढ़ें- Namak Ke Upay: नमक का टोटका भी बदल सकता है आपकी किस्मत, भाग्य देगा साथ!

वैसे भी ज्योतिष के अनुसार सूर्य शरीर का ऊपरी हिस्सा और शनि का क्षेत्र नीचला हिस्सा माना गया है. शनि और सूर्य दोनों एक दूसरे के शत्रु हैं. ऐसे में सूर्य के धातु के शनि के क्षेत्र में धारण करना अशुभ माना जाता है. वहीं सोने में मां लक्ष्मी का भी वास बताया गया है. ऐसे में मां लक्ष्मी के वास वाले सोने को पैरों में धारण नहीं किया जा सकता. 

बात इतनी ही नहीं है सोने की चीजों को धारण करने से और भी कई राशि के जातकों का परहेज करना चाहिए नहीं तो उनको इससे होने वाले फायदे की जगह नुकसान ही नुकसान होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ राशि के जातकों को सोना धारण करने के साथ सावधान रहने की जरूरत है.  वृषभ, मिथुन, मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए सोना धारण करना अच्छा नहीं बताया गया है. वहीं तुला और वृश्चिक लग्न में पैदा हुए जातकों को भी सोना पहनने से बचना चाहिए. 

जो लोग भी शनि की चीजों से संबंधित काम करते हैं उन्हें भी सोना धारण करने से बचना चाहिए. वहीं अगर कुंडली में गुरु की स्थिति अच्छी नहीं हो तो ऐसे जातक को भी सोना धारण करने से परहेज करना चाहिए. तुला और मकर राशि के जातकों के लिए तो सोना पहनना बेहद लाभकारी होता है. अनामिका अंगुली में सोना धारण करे तो व्यक्ति को संतान प्राप्ति का सुख मिलता है. तर्जनी में धारण करने से एकाग्रता में वृद्धि होती है. वहीं अगर गले में सोने की चैन पहनें तो पति -पत्नी के बीच संबंध अच्छे होते हैं. 

मेष, कर्क, सिंह और धनु लग्न या राशि में जन्म लेने वाले जातकों के लिए सोना धारण करना शुभ फलदायी होता है. कोई व्यक्ति मोटा हो तो उसे सोना धारण नहीं करना चाहिए क्योंकि सोने का सीधा संबंध गुरु से है और मोटापा भी गुरु की वजह से आता है.  

Trending news