Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी ना रखें ये पौधा, बढ़ाते हैं घर में झगड़े
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2026570

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी ना रखें ये पौधा, बढ़ाते हैं घर में झगड़े

Vastu Tips: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा काफी शुभ माना जाता है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है और इसे पूजने से विशेष लाभ होता है. तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में कलेश बढ़ता है और कई तरह की आर्थिक समस्याएं आने लगती हैं. 

Vastu Tips: घर की इस दिशा में भूलकर भी ना रखें ये पौधा, बढ़ाते हैं घर में झगड़े

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र में ऊर्जा का महत्वपूर्ण स्थान है, जो घर के हर हिस्से पर अपना प्रभाव डालती है. इस शास्त्र में हर चीज को एक निश्चित दिशा में रखने की सिद्धांत है. बहुत से लोग घर को सजाने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं, लेकिन इसके भी विशेष नियम हैं. आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि गलत दिशा में रखे गए पेड़-पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ाते हैं और इससे घर में लड़ाई-झगड़े बढ़ सकते हैं. यहां हम वास्तु के अनुसार कुछ पौधों के बारे में जानेंगे.

केले का पौधा
केले का पौधा ज्योतिष शास्त्र में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. गुरुवार के दिन इस पौधे की पूजा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है. वास्तु के अनुसार इसे कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा केले का पेड़ कभी भी आग्रेय कोण और पश्चिम दिशा में नहीं लगना चाहिए. दक्षिण दिशा में केला लगाने से नकारात्मक फल हो सकते हैं. केले का पौधा हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में ही लगना चाहिए.

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा काफी शुभ माना जाता है. तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है और इसे पूजने से विशेष लाभ होता है. तुलसी का पौधा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में कलेश बढ़ता है और कई तरह की आर्थिक समस्याएं आने लगती हैं. तुलसी को ईशान कोण उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. तुलसी के लिए उत्तर दिशा को सबसे शुभ माना जाता है जबकि पूर्व दिशा में तुलसी लगाने से घर में सूर्य के समान ऊर्जा आती है.

मनी प्लांट
मनी प्लांट को लकी पौधा माना जाता है और इसे घर में रखने से धन और समृद्धि में वृद्धि होती है. वास्तु के अनुसार कभी भी दक्षिण दिशा में मनी प्लांट लगाने से बचना चाहिए, वरना यह आपको लाभ की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है. मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

Disclaimer: यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम वास्तु नियमों का पालन करते हैं ताकि घर में पॉजिटिव ऊर्जा बनी रहे. ध्यान दें इस जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें और इसे परिवारिक या व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए माना जाए.

ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 24 December 2023: इन चार राशियों का सूर्य की तरह चमकेगा भाग्य, मेष और मिथुन राशि वाले जानें अपना हाल

 

Trending news