Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2428315
photoDetails0hindi

Snail Meat: मटन से भी स्वादिष्ट है ये मीट, फर्टिलिटी बढ़ाने के साथ कई बीमारियों के लिए रामबाण!

Sanil Meat Benefits: समस्तीपुर: बरसात का मौसम शुरू होते ही बाजारों में घोंघे की बिक्री शुरू हो जाती है. घोंघा का दूसरा नाम डोका भी है. इसका स्वाद मटन से भी ज्यादा स्वादिष्ट होता है. जिस वजह से जो लोग नॉनवेज खाते हैं, उन्हें घोंघा का मीट खाना काफी पसंद होता है. ये न सिर्फ खाने में काफी लजीज होता है, बल्कि इसका सेवन हमारे शरीर को कई पोषक तत्व देने के साथ कई तरह के होने वाले रोगों से भी बचाता है. 

 

सी फूड घोंघा

1/6
सी फूड घोंघा

घोंघा को समुद्री जीव माना जाता है, ये सी फूड के कैटेगरी में आता है, लेकिन यह नदी और छोटे बड़े जलाशयों में भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है. घोंघा का सेवन स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है.  

 

घोंघा पोटैशियम लेवल

2/6
घोंघा पोटैशियम लेवल

जानकारों की मानें तो, घोंघा यानी डोका में पोटैशियम की मात्रा काफी अच्छी होती है. वहीं, इसमे सोडियम की मात्रा कम पायी जाती है. इस वजह से यह ब्लड प्रेशर के लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. 

घोंघा कोलेस्ट्रॉल लेवल

3/6
घोंघा कोलेस्ट्रॉल लेवल

घोंघा में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. जिस कारण जो लोग इसे खाते हैं, उनके शरीर में हार्ट और किडनी की बीमारी का जोखिम कम रहता है. घोंघा में प्रोटीन भी काफी अच्छी मात्रा में ही पाया जाता है. इसके साथ-साथ जिंक की मात्रा भी इसमें बहुत अच्छी होती है.

 

फर्टिलिटी

4/6
फर्टिलिटी

घोंघा में जिंक की मात्रा काफी अच्छी होने के कारण, ये महिलाओं और पुरषों में फर्टिलिटी बढ़ाने में असरदार होता है. कुपोषित बच्चों जिनमें आयरन की कमी होती है, उनके लिए भी घोंघा का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. 

घोंघा दाम

5/6
घोंघा दाम

बाजारों में घोंघा 200 रुपये से 250 रुपये किलो तक प्रयाप्त मात्रा में उपलब्ध हो जाता है, लेकिन इन दिनों बारिस नहीं होने और अत्यधिक गर्मी पड़ने के वजह से जलाशयों सुखे रहे है. जिस कारण यह कम मात्रा में बाजार में मिल रहा है. 

लजीज मीट

6/6
लजीज मीट

घोंघा बनाने के लिए सबसे पहले उसके कवर को हटाकर गर्म पानी मे उबाल जाता है. उसके बाद उसे मटन की तरह ही सभी मसालों के साथ बनाया जाता है. जो की खाने में काफी लजीज होता है. (इनपुट - संजीव नैपुरी)