Indian Railway: समस्तीपुर रेल मंडल ने 18 पैसेंजर ट्रेनों से हटाया स्पेशल का दर्जा, आप पर क्या होगा असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2152238

Indian Railway: समस्तीपुर रेल मंडल ने 18 पैसेंजर ट्रेनों से हटाया स्पेशल का दर्जा, आप पर क्या होगा असर

Bihar News in Hindi: समस्तीपुर रेल मंडल में परिचालित होने वाली 18 पैसेंजर ट्रेनों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. मंडल से इन ट्रेनों से स्पेशल का दर्जा वापस ले लिया है. रेलवे के इस फैसले के अब ये पैसेंजर अपने सामान्य तरीके से ही चलेगी.

(फाइल फोटो)

समस्तीपुर: Bihar News in Hindi: समस्तीपुर रेल मंडल में परिचालित होने वाली 18 पैसेंजर ट्रेनों को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. मंडल से इन ट्रेनों से स्पेशल का दर्जा वापस ले लिया है. रेलवे के इस फैसले के अब ये पैसेंजर अपने सामान्य तरीके से ही चलेगी. रेलवे के इस फैसले के बाद इन ट्रेनों में टिकट कि की कीमत में 20 रुपये की कमी हुई है. 

कोरोना काल में लिया गया था फैसला 

रेलवे ने कोरोना के समय पर कई पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल का दर्जा दिया था. इससे ट्रेनों के टिकट में 30 रुपये की वृद्धि हो जाती है. स्पेशल ट्रेन का दर्जा हटने के बाद अब इन ट्रेनों के टिकट का किराया 10 रुपते हो गया है, जिससे यात्रियों को काफी ज्यादा फायदा होगा. 

रेलवे के इस फैसले के बाद कम दूरी वाले यात्रियों को अब उतना ही किराया देना पड़ेगा, जितना वो कोरोना काल से पहले देते थे. यात्री काफी लंबे समय से किराये की मांग कर रहे थे. रेलवे की इस पहल पर  रेल दैनिक यात्री संघ के संगठन उप सचिव अनिल कुमार यादव ने खुशी जताई है. 

इन पैसेंजर ट्रेनों का किराया हुआ कम

समस्तीपुर-सहरसा के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या 05550, 05244, 05292, 05222 में  पैसेंजर की बजाए एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा था. इसके अलावा सहरसा से समस्तीपुर के बीच चलने वाली ट्रेन संख्या ट्रेन संख्या- 05291, 05221, 05243, 05549 में पैसेंजर की जगह  एक्सप्रेस का भाड़ा लिया जा रहा था. 

लॉकडाउन लगने से पहले इन ट्रेनों में सवारी गाड़ी का ही किराया लिया जाता था. लेकिन लॉकडाउन के बाद यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे ने इन्हें मेल एक्सप्रेस का नाम चलाना शुरू किया था. वहीं इसी  रेल मंडल में त सहरसा-समस्तीपुर सवारी गाड़ी संख्या 05275, 05277 में पैसेंजर का भाड़ा लिया जा रहा है. इसके अलावा समस्तीपुर और सहरसा के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 05278, 05276 में भी पैसेंजर का किराया लिया जा रहा है. 

Trending news