कौन हैं स्वामी अग्निवेश, जानें उनके बारे में 5 अहम बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar418951

कौन हैं स्वामी अग्निवेश, जानें उनके बारे में 5 अहम बातें

सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश के साथ मंगलवार को झारखंड के पाकुड़ में मारपीट की घटना सामने आई है.

स्वामी अग्निवेश (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश के साथ मंगलवार को झारखंड के पाकुड़ में मारपीट की घटना सामने आई है. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और उससे जुड़े संगठनों के लोगों ने उस समय मारपीट की जब वह पहड़िया समुदाय के लोगों के अधिकारों के बारे में बात करने लिट्टीपाड़ा जा रहे थे. अक्सर चर्चा में रहने वाले और समाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वाले स्वामी अग्निवेश के बारे में जानें 5 अहम बातें - 

 

-स्वामी अग्निवेश का जन्म 21 सितंबर 1939 आंध्र प्रदश के श्रीकाकुलम में हुआ था. जब वह चार साल के थे तो उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. उनका लालन पालन उनके नाना ने किया जो कि तत्कालीन रियासत 'शक्ति' के दिवान थे. 

-लॉ और कॉमर्स में डिग्री लेने के बाद वह कोलकाता के प्रसिद्ध सेंट जेवियर्स कॉलेज में मैनेजमेंट के लेक्‍चरर रहे. सब्‍यसाची मुखर्जी के अधीन उन्‍होंने वकालत भी की. मुखर्जी बाद में भारत के चीफ जस्टिस भी रहे. स्वामी अग्निवेश आर्य समाज में शामिल होने 1968 में हरियाणा गए थे जहां उन्होंने 25 मार्च 1970 को संन्यास ले लिया था. 

-1970 में अग्निवेश ने आर्य सभा नाम की राजनीति पार्टी बनाई थी. 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे. 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापनी की. 

-स्वामी अग्निवेश ने 2011 के भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था. हालांकि बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे. इस दौरान उनका एक कथित वीडियो वायरल हो हुआ जिसमें कथित तौर पर वह किसी कपिल नाम के व्यक्ति से फोन पर बात कर रहे थे. वीडियो को लेकर दावा किया गया कि कपिल नाम का व्यक्ति तत्कालीन केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल थे. स्वामी अग्निवेश ने बाद में इस वीडियो को डॉक्टर्ड बताया था. 

-स्वामी अग्निवेश रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था. वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस हाउस में रहे थे.