मुंबई में 'शाहीन बाग' बनाने की कोशिश, CAA-NRC के विरोध में मुंबई सेंट्रल में जुटी भीड़
Advertisement

मुंबई में 'शाहीन बाग' बनाने की कोशिश, CAA-NRC के विरोध में मुंबई सेंट्रल में जुटी भीड़

 मुंबई पुलिस की टीम ने लोगों को समझाने की कोशिश की लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हैं. जॉइंट सीपी मुंबई सुरक्षा व्यवस्था विनय चौबे ने भी zee News को बताया कि ये अचानक से प्रदर्शन शुरू किया गया है. फिलहाल लोगों को प्रदर्शन वापस लेने के लिए समझा-बुझाकर हटाने की कोशिश जारी है. भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है.

CAA और NRC के विरोध में मुंबई सेंट्रल इलाके में भारी भीड़ जुटी. तस्वीर साभार- रायटर

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के मुंबई सेंट्रल इलाके में अरेबिया होटल के पास दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) की तर्ज पर एनआरसी (NRC) और सीएए (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. विरोध प्रदर्शन करने वाली ज्यादातर महिलाएं और बच्चे हैं, जो सड़क पर हाथों में बैनर पोस्टर लेकर बैठी हैं. मुंबई पुलिस की टीम ने लोगों को समझाने की कोशिश की लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हैं. जॉइंट सीपी मुंबई सुरक्षा व्यवस्था विनय चौबे ने भी zee News को बताया कि ये अचानक से प्रदर्शन शुरू किया गया है. फिलहाल लोगों को प्रदर्शन वापस लेने के लिए समझा-बुझाकर हटाने की कोशिश जारी है. भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है.

शाहीन बाग में गणतंत्र दिवस पर दावे के अनुरूप नहीं जुटी भीड़
उधर, शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए (CAA)) के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में गणतंत्र दिवस पर शक्ति प्रदर्शन के रूप में 10 लाख से अधिक लोगों के जुटने का प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था, लेकिन रविवार को यहां जुटे लोगों की संख्या पांच हजार से भी कम रही. कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनकारी ने माना कि उन्हें यहां गणतंत्र दिवस के मौके पर 10 लाख लोगों के आने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

प्रदर्शन स्थल पर हैदराबाद विश्वविद्यालय के दिवंगत छात्र रोहित वेमुला की मां ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. सीएए (CAA) के विरोध के इस मुद्दे पर हाल ही में वेमुला की तस्वीरें मुस्लिम-दलित एकता के चेहरे के रूप में सामने आई हैं.

रोहित की मां शाहीन बाग (Shaheen Bagh) की प्रसिद्ध 'दादी' और जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद के साथ नजर आईं. भारत के 71वें गणतंत्र दिवस पर कुछ हजार की संख्या में मौजूद प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रगान भी गाया.

समारोह की तैयारी कम से कम दो दिन पहले शुरू हो गई थी. वॉलंटियर्स ने कार्यक्रम को लेकर लोगों से प्रदर्शन स्थल पर कम से कम 10 लाख लोगों की भीड़ जुटाने को कहा था, ताकि इस विरोध के चलते एक तरह का विश्व रिकॉर्ड बन सके.

पर्यवेक्षकों के अनुसार, हालांकि रविवार को शाहीन बाग (Shaheen Bagh) विरोध प्रदर्शन में उपस्थित लोगों की संख्या पांच हजार से अधिक का आंकड़ा पार नहीं कर पाई. 'भारत माता की जय', 'इंकलाब जिंदाबाद' और 'एनआरसी (NRC)-सीएए (CAA) मुर्दाबाद' के नारे के साथ राष्ट्रगान का गायन हुआ.

ये वीडियो भी देखें:

Trending news