आर्म्स डीलर संजय भंडारी के खिलाफ CBI ने दर्ज किया एक और मामला, ये है आरोप
Advertisement
trendingNow1704461

आर्म्स डीलर संजय भंडारी के खिलाफ CBI ने दर्ज किया एक और मामला, ये है आरोप

आरोप ये भी है कि सैमसंग ने संजय भंडारी के दुबई के अकाउंट में 49,99,969 USD कमीशन के तौर पर दिए.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सीबीआई (CBI) ने फरार संजय भंडारी के खिलाफ एक और मामला दर्ज कर लिया है. संजय भंडारी आर्म्स डीलर है और रॉबर्ट वाड्रा का काफी करीबी है. CBI की ओर से दर्ज इस मामले के मुताबिक संजय भंडारी की दुबई स्थित कंपनी Santech International, FZC, ने M/s Samsung Engineering Co. Ltd साउथ कोरिया , M/s Foster Wheeler Energy Ltd यूके , Mr Hong NamKong जोकि SECL का सीनियर मैनेजर था, के साथ मिलकर गुजरात के दहेज में ऑयल रिफाइनरी का कॉन्ट्रेक्ट दिलवाया जोकि शर्तों से बाहर जाकर था.

  1. संजय भंडारी के खिलाफ CBI ने दर्ज किया एक और मामला
  2. पहले भी दर्ज हो चुका है मामला 
  3. 2018 में भारत से फरार हो गया था भंडारी

आरोप है कि इसमें सैमसंग ने संजय भंडारी के दुबई के अकाउंट में 49,99,969 USD कमीशन के तौर पर दिए. CBI के मुताबिक साल 2008 में  ONGC ने गुजरात के दहेज में ऑयल रिफाइनरी के लिए कॉन्ट्रेक्ट निकाला था, जिसके लिए बोली लगाई गई थी.

उसमें SECL ने संजय भंडारी के साथ मिलकर ये कॉन्ट्रेक्ट हासिल किया और बदले में कमीशन लिया. इसी आरोप के बाद CBI ने संजय भंडारी, उसकी कंपनी और SECL कंपनी, उसके अधिकारी और अज्ञात सरकारी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

ये भी पढ़ें- आज से पूरे देश में अनलॉक-2 लागू, बैंकों में मिली कई छूट खत्म, यहां जानें बड़े बदलाव

संजय भंडारी के खिलाफ CBI ने ये दूसरा मामला दर्ज किया है. इससे पहले जून 2019 में एयरफोर्स को 75 ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट दिलाने के नाम पर कमीशन लेने के आरोप का मामला दर्ज किया गया था.

आरोप था कि संजय भंडारी ने अपनी कंपनी Offset India Solutions Pvt Ltd के जरिए ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट देने वाली कंपनी Pilatus Aircrats Ltd के साथ मिलकर ये कॉन्ट्रैक्ट दिलवाया. बदले में Pilatus ने संजय भंडारी को 350 करोड़ रुपए दिए. 

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने भी संजय भंडारी के खिलाफ 2016 में Official Secret Act का मामला दर्ज किया था, क्योंकि जब इनकम टैक्स ने संजय भंडारी के यहां छापेमारी की थी तो डिफेंस डील से जुड़े काफी अहम दस्तावेज बरामद किए थे. 

ED ने भी संजय भंडारी के खिलाफ मनीलॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था और 26 करोड़ की संपत्ति भी अटैच की थी. ED ने अपनी जांच में ये भी पाया था कि संजय भंडारी ने लंदन में एक फ्लैट लिया जोकि असल में रॉबर्ट वाड्रा के लिए था. इस मामले को लेकर ED ने रॉबर्ट वाड्रा से कई बार पूछताछ भी की थी.  

बता दें कि संजय भंडारी साल 2018 में भारत से फरार हो गया था और बताया जाता है कि इस समय लंदन में है. ED ने भी संजय भंडारी के खिलाफ इसी महीने की 2 तारीख को चार्जशीट दाखिल की थी.  

ये भी देखें- 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news