CBSE Result 2021: बोर्ड ने 12वीं क्लास के नतीजों को लेकर दी सूचना, जारी किया नोटिस
Advertisement

CBSE Result 2021: बोर्ड ने 12वीं क्लास के नतीजों को लेकर दी सूचना, जारी किया नोटिस

CBSE Board Result 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं क्लास के नतीजों को लेकर अहम जानकारी दी है. cbse.gov.in पर नया नोटिस जारी किया गया है. बोर्ड का कहना है कि पूरी कोशिश है कि तय समय पर रिजल्ट जारी हों.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नतीजों (CBSE Board Results 2021) का लाखों छात्र-छात्राओं को बेसब्री से इंतजार है. बोर्ड ने 20 जुलाई को 10वीं के रिजल्ट (CBSE 10th result) की घोषणा करने की बात कही थी. लेकिन इसमें अभी कुछ देर होती दिख रही है. ऐसे में बोर्ड ने मंगलवार को 12वीं के नतीजों (CBSE class 12 result 2021) के बारे में अहम जानकारी दी है.

  1. 12वीं के नतीजों को लेकर CBSE का नोटिस
  2. बोर्ड ने समय पर नतीजे तैयार करने को कहा
  3. 22 जुलाई तक स्कूलों के भेजनी होगी रिपोर्ट

स्कूलों को जारी हुआ नोटिस

सीबीएसई बोर्ड ने इस बावत अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले देश के सभी स्कूलों को नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में बताया गया है कि 21 जुलाई को ईद के कारण इसे राजपत्रित अवकाश घोषित किया गया है. लेकिन क्लास 12 रिजल्ट 2021 फाइनल करने की अंतिम तारीख 22 जुलाई है. ऐसे में सभी स्कूल जो 12वीं के नतीजों पर काम कर रहे हैं, सीबीएसई रीजनल ऑफिस और परीक्षा विभाग अवकाश पर भी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक काम करेंगे.

ये भी पढे़ं- Schools Reopen: 'सबसे पहले Primary Schools खोले जाएं', जानें ICMR ने क्यों दी ये दलील

सीबीएसई ने कहा है कि हमें उम्मीद है कि हम क्लास 12 रिजल्ट का काम तय समय पर पूरा कर लेंगे. इस प्रक्रिया में स्कूल्स को कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, क्योंकि इस तरह से रिजल्ट पहली बार बनाया जा रहा है. लेकिन सीबीएसई अपने स्कूल्स को बेस्ट सर्विस देने के लिए प्रतिबद्ध है. 

स्कूलों में चल रही ये कवायद

गौरतलब है कि CBSE ने 12वीं रिजल्ट की घोषणा के लिए 31 जुलाई 2021 तक की तारीख बताई है. बोर्ड का कहना है कि पूरी कोशिश की जा रही है कि तय समय पर रिजल्ट जारी कर दिये जाएं. CBSE ने अपने अधिकारिक सर्कुलर में कहा कि 11वीं और 12वीं के अंकों को मॉडरेट करना एक बड़ी जिम्मेदारी होगी. जिसमें छात्रों के साथ 'न्याय और निष्पक्षता' सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किया जाना चाहिए. 

वहीं बोर्ड ने ये भी कहा है कि किसी भी छात्र को स्कूल की पॉलिसी या किसी भी असमान आवेदन के कारण नुकसान नहीं होना चाहिए. 12वीं के नतीजों की गणना क्लास 10, 11 और कक्षा 12 के इंटर्नल में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगी.

LIVE TV

 

Trending news