नई दिल्ली: कई कॉलेजों में एडमिशन के लिए छात्रों से मार्कशीट की हार्ड कॉपी मांगी जा रही है, जिस वजह से छात्र परेशान हैं. छात्रों की समस्या को दूर करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) तेजी से काम कर रहा है. बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को फिजिकल मार्कशीट (CBSE Exam 2021 10th and 12th Marksheet) उपलब्ध कराने की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है और छात्रों को जल्द ही मार्कशीट जारी कर दी जाएगी.


स्कूलों को मार्कशीट भेजने की प्रक्रिया शुरू


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Zee News की अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई (CBSE) ने परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया कि फिजिकल मार्कशीट (Physical Marksheet for Class 10th and 12th) भेजने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और स्कूलों में धीरे धीरे यह पहुंच जाएगी.


31 जुलाई को जारी हुए थे 12वीं के रिजल्ट


बता दें कि सीबीएसई (CBSE) ने 12वीं क्लास के परिणाम 31 जुलाई को जारी किया था, जबकि 10वीं के रिजल्ट 3 अगस्त को घोषित किए गए थे. बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने बाद भी स्कूलों में मार्कशीट की हार्ड कॉपी (Marksheet Hard Copy) नहीं पहुंची है.


ये भी पढ़ें- CBSE Exam 2022: सीबीएसई ने छात्रों के लिए की बड़ी घोषणा, स्कूलों को करना होगा ये काम


 


डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं मार्कशीट


स्कूलों के प्रिंसिपल का कहना है कि मार्कशीट की हार्ड कॉपी नहीं होने से कॉलेजों में एडमिशन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी, क्योंकि परीक्षा परिणाम जारी होने के तुरंत बाद ही मार्कशीट डिजिलॉकर (DigiLocker) में आ जाती है, जिसे एडमिशन के समय जमा किया जा सकता है.


डिजिलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने का प्रोसेस


स्टेप 1: डिजिलॉकर की वेबसाइट www.digilocker.gov.in पर जाएं या अपने स्मार्टफोन पर डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करें.
स्टेप 2: डिजिलॉकर में लॉग-इन करने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लिंक पर क्लिक करें. (डिजिलॉकर पर लॉग-इन करने के लिए आप मोबाइल नंबर और आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं.)
स्टेप 3: इसके बाद 10वीं की पासिंग सर्टिफिकेट और मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं. यहीं से 12वीं की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट सेलेक्ट करें.
स्टेप 4: इसके बाद सर्टिफिकेट और मार्कशीट डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं.