CDS अनिल चौहान को मिली Z+ सिक्योरिटी, 150 जवान हमेशा करेंगे गार्ड, जानें कैसा होगा सुरक्षा घेरा
Advertisement

CDS अनिल चौहान को मिली Z+ सिक्योरिटी, 150 जवान हमेशा करेंगे गार्ड, जानें कैसा होगा सुरक्षा घेरा

CDS Anil Chauhan security: दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय के आदेश पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है.

CDS अनिल चौहान को मिली Z+ सिक्योरिटी, 150 जवान हमेशा करेंगे गार्ड, जानें कैसा होगा सुरक्षा घेरा

CDS Anil Chauhan gets Z plus security: सरकार ने नवनिर्वाचित चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान को दिल्ली पुलिस की 'Z+' कैटेगरी की सिक्योरिटी प्रदान की है. सरकार ने उन्हें सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया है. चौहान शुक्रवार को भारत के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ नियुक्त किए गए हैं. अनिल चौहान के कंधों पर राष्ट्र के सामने आने वाली भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों के लिए सशस्त्र बलों को तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मौत के नौ महीने बाद पूर्वी सेना के पूर्व कमांडर जनरल चौहान ने देश के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर के रूप में कार्यभार संभाला है.

गृह मंत्रालय ने दिया आदेश

बता दें कि दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय के आदेश पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है. जनरल चौहान ने शुक्रवार को भारत के दूसरे सीडीएस के तौर पर पदभार ग्रहण किया था. उनके सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों के बीच समन्वय और महत्वाकांक्षी ‘थियेटर’ कमान के निर्माण का लक्ष्य है, ताकि देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके.

150 सुरक्षाकर्मी हमेशा रहेंगे तैनात

जेड प्‍लस सिक्योरिटी मिलने के बाद अब सीडीएस अनिल चौहान की सुरक्षा में हमेशा 150 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. इन सभी सुरक्षाकर्मियों में अलग-अलग सुरक्षाबल के जवान होंगे. 10 तेज-तर्राज एनएसजी कमांडो के साथ-साथ भारत तिब्बत बॉर्डर पुलिस, सीआरपीएफ और दिल्ली पुलिस के जवान सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे. इस सुरक्षा घेरे में एसपीजी के कमांडो भी होंगे. सुरक्षा की पहली जिम्मेदारी एनएसजी की होती है. फिर एसपीजी का नंबर आता है. दिल्‍ली पुलिस के 33 सशस्‍त्र पुलिस कर्मी चौहान को हमेशा गार्ड करेंगे. घर के साथ ट्रैवेल के दौरान भी सीडीएस के यही सुरक्षा इंतजाम होंगे.

सीडीएस रावत के निधन के बाद मिली अहम जिम्मेदारी

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय के आदेश पर प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई गई है. जनरल चौहान सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रह चुके हैं. तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के नौ महीने से ज्यादा समय बाद जनरल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया है.

गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित

सीडीएस का कार्यभार संभालने से पहले, जनरल चौहान ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भारत के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उनके पिता सुरेंद्र सिंह चौहान भी स्मारक पर मौजूद थे. उन्हें थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना के वाइस चीफ वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे की उपस्थिति में रायसीना हिल्स में साउथ ब्लॉक के लॉन में त्रि-सेवा गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news