बेफिक्र होकर लगवाएं Covishield Vaccine, नहीं हो रही Blood Clotting: भारत सरकार

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का भारत में सीरम कंपनी उत्पादन कर रही है. इसका नाम कोविशील्ड है.

बेफिक्र होकर लगवाएं Covishield Vaccine, नहीं हो रही Blood Clotting: भारत सरकार
कोविशील्ड वैक्सीन/तस्वीर: रायटर्स

नई दिल्ली: भारत सरकार ने कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं हो रही. दरअसल, कुछ समय पहले यूरोप के कई देशों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की बनाई वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी. इन देशों का कहना था कि इस वैक्सीन के इस्तेमाल से खून के थक्के जमने के मामले सामने आ रहे हैं. जिसके बाद वैक्सीन के सुरक्षित होने पर सवाल खड़े हो गए थे. हालांकि अब यूरोपीय यूनियन ने इस वैक्सीन को सेफ बताया है.

भारत सरकार ने कहा-पूरी तरह से सुरक्षित है कोविशील्ड

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का भारत में सीरम कंपनी उत्पादन कर रही है. इसका नाम कोविशील्ड (Covishield) है. ऐसे में यूरोप में जब ब्लड क्लोटिंग के मामलों के सामने आने के बाद कई देशों ने वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी, तो भारत सरकार भी वैक्सीनेशन पर नजर रखने लगी थी. हालांकि भारत सरकार ने पाया है कि देश में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया, जिसमें कोविशील्ड के इस्तेमाल के बाद ब्लड क्लोटिंग की समस्या आई हो. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि सरकार ने कोविशील्ड की वैक्सीनेशन पर नजर रखी और इसकी वजह से किसी नुकसान की खबर नहीं आई. 

ये भी पढ़ें: देश में Corona के तीन नए वेरिएंट के 771 मामले, अब इम्‍युनिटी भी नहीं कर पा रही वायरस से बचाव

चिंता करने की जरूरत नहीं

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि वैक्सीनेशन से कोई खतरा नहीं है. बीते कुछ दिनों से वैक्सीनेशन कमेटी लगातार ऐसे मामलों पर निगाह रख रही थी. हालांकि ऐसा कोई मामला नहीं मिला. ऐसे में इससे डरने की कोई वजह नहीं है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.