Corona के ‘Indian Variant’ पर सरकार सख्त, Social Media कंपनियों से इस शब्द से जुड़ा Content हटाने को कहा
Advertisement
trendingNow1905064

Corona के ‘Indian Variant’ पर सरकार सख्त, Social Media कंपनियों से इस शब्द से जुड़ा Content हटाने को कहा

सोशल मीडिया कंपनियों को लिखे पत्र में आईटी मंत्रालय ने कहा गया कि भारतीय वैरिएंट शब्द का इस्तेमाल पूरी तरह से गलत है. भारत सरकार स्पष्ट करती है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने किसी भी दस्तावेज में वायरस के B.1.617 रूप के लिए इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए रूप को ‘इंडियन वैरिएंट’ (Indian Variant) कहे जाने को लेकर सरकार नाराज है. उसने इस संबंध में सोशल मीडिया (Social Media) कंपनियों से भारतीय वैरिएंट के संदर्भ वाले सभी कंटेंट को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने को कहा है. सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों को पत्र लिखकर कहा है कि ऐसी सभी सामग्री तुरंत हटाई जाए, जो कोरोना वायरस के नए रूप को भारत से जोड़ती है.

  1. मीडिया में इंडियन वैरिएंट शब्द का हो रहा है इस्तेमाल
  2. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नए रूप को नहीं दिया कोई नाम
  3. आईटी मंत्रालय ने सभी कंपनियों को लिखा है पत्र

WHO का दिया हवाला

न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, सरकार ने अपने पत्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का हवाला दिया है. केंद्र ने कहा है कि WHO ने अपनी किसी भी रिपोर्ट में कोरोना वायरस के B.1.617 वैरिएंट के लिए ‘इंडियन वैरिएंट’ का शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है. इसलिए सोशल मीडिया पर इस संदर्भ के जो भी कंटेंट मौजूद है, उसे तुरंत हटाया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें -Corona ने मई में मचाया सबसे ज्यादा कहर, 21 Days में 70 लाख से ज्यादा Case दर्ज, 83 हजार लोगों की गई जान

Misinformation रोकना मकसद

सोशल मीडिया कंपनियों को लिखे पत्र में आईटी मंत्रालय ने कहा गया कि भारतीय वैरिएंट शब्द का इस्तेमाल पूरी तरह से गलत है. भारत सरकार स्पष्ट करती है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने 32 पेज के दस्तावेज में B.1.617 के लिए इसका कहीं इस्तेमाल नहीं किया है. सरकार ने कहा है कि कोरोना को लेकर गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए ऐसा किया जाना जरूरी है.

Corona की रफ्तार हुई कम

इस बीच, देश में कोरोना की रफ्तार कम होती नजर आ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2.59 लाख से अधिक मामले रिकॉर्ड किए गए हैं. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,60,31,991 हो गई है. जबकि इस दौरान, कोरोना के चलते 4,209 लोगों की मौत भी हुई है. मरने वालों के कुल आंकड़े की बात करें तो यह 2,91,331 पहुंच गया है.

 

Trending news