Zee Rozgar Samachar

Uttar Pradesh में सूचना विभाग का Mobile App लॉन्च, घर बैठे जानिए प्रदेश के मंत्री-अफसरों की डिटेल और फोन नंबर

उत्तर प्रदेश के निवासी अब घर बैठे मंत्रीगण और प्रदेश के अधिकारियों की जानकारी और मोबाइल नंबर हासिल कर सकते हैं. इसके लिए सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने शनिवार को गोरखपुर में सूचना विभाग के डिजिटल डायरी कम मोबाइल ऐप (Mobile App) को लॉन्च किया.

Uttar Pradesh में सूचना विभाग का Mobile App लॉन्च, घर बैठे जानिए प्रदेश के मंत्री-अफसरों की डिटेल और फोन नंबर
गोरखपुर में सूचना विभाग का मोबाइल ऐप लॉन्च करते सीएम योगी आदित्यनाथ

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने शनिवार को गोरखपुर में सूचना विभाग के मोबाइल ऐप (Mobile App) और डिजिटल डायरी (Digital Diary) को लॉन्च किया. उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि डिजिटल युग में हर चीज डिजिटल फार्म में आ गई है. ऐसे में यह ऐप और डायरी बनने से अब सूचना विभाग भी हर जानकारी से हमेशा अपडेट रह सकेगा. 

डिजिटल डायरी से कागज की बचत होगी - योगी आदित्यनाथ 

सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि इस डिजिटल डायरी से कागज की काफी बचत होगी. इस डिजिटल डायरी (Digital Diary) के लॉन्च होने से अब कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट फोन के जरिए उत्तर प्रदेश शासन की कार्यपद्धति और विभिन्न विभागों के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है. अब किसी भी कार्यक्रम अलग से डायरी ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी. स्मार्ट फोन ही सारी सूचनाओं का आधार हो जाएगा.

महंत अवैद्यनाथ जी महाराज पर डाक कवर जारी हुआ

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का बड़ा राज्य है. ऐसे में सभी लोगों तक अपनी पहुंच बनाने के लिए तकनीक का इस्तेमाल किया जाना बहुत जरूरी है. उन्होंने प्रदेश के लोगों को मकर संक्रांति की बधाई दी. इसके साथ ही गोरखपुर के खिचड़ी मेले पर स्पेशल डाक कवर जारी करने के लिए डाक विभाग को धन्यवाद दिया. महन्त अवैद्यनाथ जी महाराज की पुण्यस्मृति में जारी किए गए डाक टिकट को स्पेशल डाक कवर में लगाया गया है. 

ये भी पढ़ें- भगवान परशुराम पर राजनीति करने वालों को CM योगी का जवाब, माया-अखिलेश पर कही ये बात

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं मोबाइल ऐप

अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने कहा कि जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के बारे में जानकारी की उत्सुकता हर नागरिक में रहती है. ऐसे में लोगों की इस उत्सुकता को पूरा करने का काम यह डिजिटल डायरी (Digital Diary) करेगी. उन्होंने कहा कि यह डिजिटल डायरी दरअसल एक मोबाइल ऐप है. कोई भी व्यक्ति गूगल प्ले स्टोर पर सूचना डायरी-2021 लिखकर इसे डाउनलोड कर सकता है. इसके बाद भारत सरकार, राज्य सरकार के मंत्रिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण, समस्त मीडिया प्रतिनिधियों के फोन नम्बर सहित अन्य विवरण प्राप्त किए जा सकते हैं. इस ऐप में सर्च ऑप्शन भी प्रदान किया गया है, जिससे कोई भी नाम, पदनाम, दूरभाष आदि डालने पर सम्बन्धित व्यक्ति की समस्त जानकारी हासिल की जा सकती है. 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.