Niker T-shirt politics: खाकी हाफ-पैंट पर फुल 'ज्वलनशील सियासत', पढ़ें निक्कर-टी शर्ट पॉलिटिक्स का विश्लेषण
Advertisement
trendingNow11349188

Niker T-shirt politics: खाकी हाफ-पैंट पर फुल 'ज्वलनशील सियासत', पढ़ें निक्कर-टी शर्ट पॉलिटिक्स का विश्लेषण

Niker T-shirt Politics Analysis: कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट की है. इस तस्वीर खाकी रंग का एक हाफ पैंट है, जो एक तरफ से जल रहा है. और फोटो के नीचे लिखा है,145 दिन बाकी हैं.

Niker T-shirt politics: खाकी हाफ-पैंट पर फुल 'ज्वलनशील सियासत', पढ़ें निक्कर-टी शर्ट पॉलिटिक्स का विश्लेषण

BJP-Congress Niker T-shirt Politics Analysis: आज 21 सदी के भारत में रोटी कपड़ा और मकान जैसे मुद्दे मुद्दे नहीं रह गए हैं. आज राजनीति में विरोधियों के निक्कर, जूते और टीशर्ट ही सबसे बड़ा मुद्दा हैं और ये काफी हिट भी हैं. इसलिए हम राजनीति की इसी निक्कर और टी शर्ट पॉलिटिक्स का विश्लेषण करेंगे और आपको समझाएंगे कि आखिर महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी जैसे मुद्दों के नाम पर शुरू होने वाली राजनीति अब निक्कर पॉलिटिक्स तक कैसे उतर आई है.

145 दिन बाकी हैं...

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक पोस्ट की है. इस तस्वीर खाकी रंग का एक हाफ पैंट है, जो एक तरफ से जल रहा है. और फोटो के नीचे लिखा है,145 दिन बाकी हैं. कांग्रेस ने इस तस्वीर के साथ एक कैप्शन भी डाला है और इसमें लिखा है, ‘देश को नफरत की बेड़ियों से आजाद कराने और भाजपा-RSS के द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई के अपने मकसद को हम धीरे-धीरे हासिल कर लेंगे.

RSS ने कांग्रेस पर किया पलटवार

यहां आपको ये भी जानना चाहिए कि इस तस्वीर में जिस खाकी निक्कर को जलता हुआ दिखाया गया है वो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस की पहचान रही है. संघ के स्वयंसेवक इसी तरह के हाफ पैंट पहनते रहे हैं. कांग्रेस के इस ट्वीट पर विवाद शुरू हो गया है. RSS ने इस तस्वीर को लेकर कांग्रेस पर पलटवार किया है. संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने कहा कि कांग्रेस लोगों को नफरत से जोड़ना चाहती है. वे लंबे समय से हमारे प्रति अपने मन में घृणा रखते हैं, इसके बाजवूद हमें लोगों का प्यार मिल रहा है. राहुल गांधी के बाप-दादाओं ने भी संघ का तिरस्कार किया. पूरी ताकत से उसे रोकने का प्रयास किया. हम पर प्रतिबंध लगाए, लेकिन संघ को रोका नहीं गया. यह लगातार आगे बढ़ता गया. संघ के सिद्धांत हैं. सिद्धांत को लेकर जीवन भर चलने वाले कार्यकर्ता हैं. त्याग, परिश्रम करने वाले लोग हैं. हमें समाज के लोगों का लगातार समर्थन मिलता रहा है. 

भाजपा ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप

RSS के साथ बीजेपी ने भी इस मुद्दे पर कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया. बीजेपी ने कहा कि कांग्रेस की ये यात्रा भारत जोड़ो यात्रा नहीं, आग लगाओ यात्रा है. बीजेपी नेता संबित पात्रा कहा कि परिवार के इशारे पर संघ का अपमान किया गया है. 'यह' भारत जोड़ो यात्रा' नहीं, बल्कि 'भारत तोड़ो' और 'आग लगाओ यात्रा' है. यह पहली बार नहीं है, जब कांग्रेस पार्टी ने ऐसा किया है. मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि क्या आप इस देश में हिंसा चाहते हैं? कांग्रेस को तुरंत इस तस्वीर को हटाना चाहिए.'

तेजस्वी सूर्या ने भी घेरा

इस ट्वीट के बाद बीजेपी के दूसरे नेताओं ने भी कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया. भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने भी कांग्रेस पर देश को जलाने की साज़िश रचने का आरोप लगा दिया. तेजस्वी सूर्या ने वर्ष 1984 में हुए दिल्ली के सिख विरोधी दंगों की भी याद दिलाई. और वर्ष 2002 में हुए गोधरा कांड को लेकर भी कांग्रेस पर जोरदार हमले किए.

राहुल गांधी की टी शर्ट का मुद्दा

बीजेपी के इन आरोपों पर कांग्रेस ने भी पलटवार किया. बीजेपी पर राहुल गांधी की टी शर्ट और जूतों को भी मुद्दा बनाने पर तंज कसा. इससे पहले शुक्रवार को बीजेपी ने राहुल गांधी की टी शर्ट का मुद्दा उठाया था. बीजेपी ने राहुल गांधी की एक तसवीर पोस्ट की थी. और दावा किया था कि तस्वीर में राहुल ने जो टी शर्ट पहन रखी है, उसकी क़ीमत करीब 41 हज़ार रुपये है. टी शर्ट की कीमत के जरिए बीजेपी ने कांग्रेस की महंगाई के विरोध में निकाली जा रही इस यात्रा पर भी सवाल उठाए थे.

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा

कांग्रेस ने राहुल गांधी की अगुवाई में 7 सितंबर से भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत की थी. 150 दिन की इस यात्रा में वो  कन्याकुमारी से कश्मीर तक का सफर तय करेंगे. फिलहाल इस यात्रा को अभी सिर्फ  6 दिन ही बीते हैं. लेकिन हर दिन इस यात्रा को नए विवादों का सामना करना पड़ रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

यहां देखें वीडियोः

Trending news