Delhi में Covid Unlock के दौरान बाजारों में उमड़ी भीड़ पर High Court सख्‍त, कहा- इससे तेज हो जाएगी Third Wave

दिल्‍ली के बाजारों में भीड़ की तस्‍वीरें देखकर हाई कोर्ट ने केंद्र और दिल्‍ली सरकार से नियमों के उल्‍लंघन को लेकर जवाब मांगा है. साथ ही नियमों का पालन कराने के लिए सख्‍ती बरतने के निर्देश दिए हैं.

Delhi में Covid Unlock के दौरान बाजारों में उमड़ी भीड़ पर High Court सख्‍त, कहा- इससे तेज हो जाएगी Third Wave
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: Covid-19 की दूसरी लहर का तगड़ा कहर झेलने के बाद राष्‍ट्रीय राजधानी नई दिल्‍ली (Delhi) में अनलॉक (Unlock) शुरू हो चुका है, लेकिन इस दौरान सुरक्षा प्रोटोकॉल का बड़े पैमाने पर उल्‍लंघन (violation) देखा गया. लोग बिना मास्‍क के घूमते नजर आ रहे हैं. इस पर हाई कोर्ट ने शुक्रवार को स्‍वत: संज्ञान लेते हुए कहा कि 'सुरक्षा नियमों का इस तरह उल्‍लंघन करने से तीसरी लहर तेज होगी और इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती है.'

सख्‍ती बरतने के निर्देश 

दिल्‍ली हाई कोर्ट ने इन हालातों को देखते हुए केंद्र और दिल्ली सरकार (Delhi government) को इस संबंध में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने यह भी कहा है कि दुकानदारों को जागरूक किया जाए और व्‍यापारी संगठनों के साथ इस मसले पर बैठकें की जाएं. ताकि लोग मास्‍क (Mask) लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग रखने जैसे नियमों का सख्‍ती से पालन करें. साथ ही कोर्ट ने सरकारों से यह भी पूछा है कि लॉकडाउन खोलने के बाद कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी नियमों का पालन क्यों नहीं किया जा रहा है?

यह भी पढ़ें: Mumbai में Black Fungus से संक्रमित 3 बच्चों की निकालनी पड़ीं आंखें, Covid-19 से उबरने के बाद हुई डायबिटीज

एम्‍स के डॉक्‍टर ने कोर्ट को भेजी थीं फोटो 

जस्टिस नवीन चावला और जस्टिस आशा मेनन की पीठ ने एम्स के एक डॉक्टर द्वारा भेजी गई तस्‍वीरों के बाद संज्ञान लिया है. इन तस्‍वीरों में COVID-19 प्रोटोकॉल का उल्‍लंघन साफतौर पर दिखाई देता है. इन तस्‍वीरों को लेकर बेंच ने कहा, 'हमने दूसरी लहर में बड़ी कीमत चुकाई है. हम फिर से ऐसा नहीं होने दे सकते हैं. सरकार को कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए और सख्त कदम उठाने की जरूरत है.' 

 

कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली की सरकार से कहा है कि वह सुनिश्चित करें कि सार्वजनिक जगहों पर लोग बगैर मास्क के नहीं घूमें और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें. बता दें कि दिल्‍ली में चरणबद्ध अनलॉक के बीच कोविड सुरक्षा नियमों का उल्‍लंघन देखकर मंगलवार को डॉक्टरों ने आगाह करते हुए कहा था कि यदि लोग ऐसा ही बर्ताव करेंगे तो कोविड के कारण स्थिति फिर से खराब हो सकती है. दिल्‍ली में अब तक संक्रमण के 14,31,868 और मौतों के 24,886 आंकड़े दर्ज हो चुके हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.