चंडीगढ़: अग्निपथ भर्ती योजना के तहत हिसार में 12 अगस्त से शुरू हुई सेना भर्ती में भाग लेने के लिए कुछ युवकों द्वारा फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि सेना भर्ती में शामिल होने के लिए युवकों ने फर्जी एडमिट कार्ड का इस्तेमाल करने की कोशिश की. शुक्रवार को फर्जीवाड़े के 14 मामले सामने आए. मामला तब सामने आया जब भर्ती केंद्र पर एडमिट कार्ड और आधार कार्ड पर लगे बार कोड को स्कैन किया गया. इसके बाद जब आर्मी डिपार्टमेंट ने सख्ती की तो सभी ने मान लिया कि वो दूसरे की जगह पर फिजिकल टेस्ट क्लीयर करने गए थे. इस बीच हिसार सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक ने जानकारी देते हुए बताया कि सेना भर्ती रैली में फतेहाबाद के उम्मीदवारों ने रैली में भाग लिया. इस योजना के तहत भर्ती प्रकिया 12 अगस्त से शुरू हो गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह जब भर्ती प्रकिया शुरू की गई तो सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर बार कोडिंग स्कैन की गई. आधार कार्ड बायोमीट्रिक लिंक है. स्कैन किया तो धोखाधड़ी का पता चला. 14 उम्मीदवार फर्जी मिले. सभी फतेहाबाद के हैं. सभी ने कंप्यूटर की मदद से एडमिट कार्ड क्रॉप करके फर्जीवाडा किया.


उन्होंने आगे बताया कि पकड़ में आते ही सभी 14 उम्मीदवारों पर सख्ती से पूछताछ की तो वे भविष्य खराब होने की दुहाई देने लगे. वे गरीब घरों से हैं, इसलिए रोजगार पाने के लिए उन्होंने ऐसी हरकत की. अफसरों ने सभी का पता नोट करके, उन्हें स्थायी रूप से अयोग्य करार दिया और चेतावनी देकर भगा दिया.


12 अगस्त से शुरू हुई अग्निपथ परिक्षा


आपको बता दें कि देशभर में सबसे पहले हरियाणा के हिसार जिले में आर्मी ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती शुरू की गई है. यह भर्ती 29 अगस्त तक चलने वाली है. इसी बाद 16 अक्टूबर, 2022 को कैंट में लिखित परीक्षा होगी.