Reservation: हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 10% आरक्षण, आयु सीमा में भी मिलेगी छूट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2340300

Reservation: हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 10% आरक्षण, आयु सीमा में भी मिलेगी छूट

Haryana Government: सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि अग्निवीरों को आरक्षण देने के साथ ही उन उद्योगों को भी 60 हजार रुपये की सालाना सब्सिडी दी जाएगी, जो अपने यहां अग्निवीरों को 30 हजार से ज्यादा वेतन देंगे.

Reservation: हरियाणा में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में मिलेगा 10% आरक्षण, आयु सीमा में भी मिलेगी छूट

Government Job Reservation For Agniveer: हरियाणा की बीजेपी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों के सभी चुनावी मुद्दों को खत्म करने के मूड में दिख रही है. बीजेपी सरकार ने बुधवार को राज्य के युवाओं को बड़ी खुशखबरी दी. हरियाणा में अग्निवीरों को प्रदेश सरकार की सीधी भर्तियों में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण मिलेगा. उन्हें ये फायदा कांस्टेबल, माइनिंग और फॉरेस्ट गार्ड, जेल वरदान और एसपीओ की भर्ती में दिया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Haryana में लोग चाहते हैं बदलाव, बीजेपी, इनेलो और जेजेपी से लोग परेशान- दीपेंद्र

इसके अतिरिक्त उन्हें ग्रुप सी और बी के तहत सरकारी पदों के लिए निर्धारित अधिकतम आयुसीमा में तीन साल की छूट दी जाएगी. हालांकि अग्निवीरों के पहले बैच के मामले में आयुसीमा में यह छूट 5 साल की होगी. सीएम नायब सिंह सैनी ने पत्रकारों को ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 जून 2022 को अग्निपथ योजना लॉन्च की थी. इसके तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भारतीय सेना में तैनात किया जाता है. अब हरियाणा सरकार ग्रुप सी में सिविल पदों की सीधी भर्ती में 5 % का क्षैतिज आरक्षण देगी.

इसके अलावा ग्रुप बी की भर्तियों में अग्निवीरों को 1 प्रतिशत का रिजर्वेशन दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि अगर कोई औद्योगिक इकाई में अग्निवीरों को 30 हजार से ज्यादा वेतन मिलेगा तो ऐसी इकाईयों को सरकार 60 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: ​ सुकेश चंद्रशेखर की रोल्स रॉयस समेत 26 लग्जरी कार बिकेंगी, हाईकोर्ट ने दी अनुमति

दरअसल लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने संसद में अग्निवीर का मुद्दा उठाकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरने की कोशिश की थी. राहुल का कहना था कि शहीद अग्निवीरों के परिवार को मुआवजा नहीं दिया जाता. अग्निवीर योजना से बीजेपी सरकार ने सेना में ही दो फाड़ कर दिए हैं. उन्हें बाकी सैनिकों जितनी सुविधाएं नहीं मिलतीं. राहुल ने ये भी कहा था कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर इस योजना को ख़त्म किया जाएगा. हालांकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा था कि कांग्रेस नेता झूठ बोल रहे हैं. शहीद अग्निवीरों के परिवार को 1 करोड़ रुपये दिए जाते हैं.

 

Trending news