अंडा मसल्स को मजबूत करने के साथ-2 नींद की समस्या को भी करता है हल, फायदे जान रह जाएंगे हैरान
Advertisement

अंडा मसल्स को मजबूत करने के साथ-2 नींद की समस्या को भी करता है हल, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Eggs benefits: अंडा हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. वहीं अगर इसे रात में खाया जाए तो यह नींद न आने जैसी समस्याओं में भी कारगर है.

अंडा मसल्स को मजबूत करने के साथ-2 नींद की समस्या को भी करता है हल, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Benefits of Egg: वैसे तो बहुत सारी चीजें हमारे शरीर को प्रोटीन प्रदान करती हैं. उन्हीं में से एक है अंडा, जी हां अगर आप अंडे को रात में खाएंगे तो इसके बेनेफिट और भी बढ़ जाएंगे. सामान्य तौर पर रात के खाने के बाद इंसान को भूख लगने लगती है. ऐसे में वो अक्सर फास्ट फूड या स्नैक्स खा लेते हैं, जो कि सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है. ऐसे में अंडा आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसे खाने से न सिर्फ आपको अच्छी नींद आएगी बल्कि ये स्ट्रेस रिलीवर का काम भी करेगा. 

ये भी पढ़ें: Heart care: इन फलों से करें बॉडी डिटॉक्स, गायब होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, ह्रदय रहेगा दुरुस्त

बता दें कि प्रोटीन से भरपूर अंडा डाइजेस्ट भी आसानी से होता है और इसे रात में खाने पर अच्छी नींद लेने में काफी मदद मिलती है. चलिए आपको बताते हैं कि अंडा खाने से शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं.

1. अंडा खाने से आपकी मसल्स मजबूत होती हैं. परड्यू यूनिवर्सिटी और साइंस डेली की रिसर्च में पाया गया है कि रात में सोते से पहले अंडा खाने पर ये मसल प्रोटीन सिंथेसिस को सोने के दौरान बढ़ा देती है. इससे आपको मसल्स को मजबूत और बेहतर बनाने में काफी मदद मिलती है.

2.अंडा खाने से आपका स्ट्रेस यानी तनाव दूर होता है. अडे में मौजूद सफेदी और याक में काफी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि नींद को बेहतर करते हैं. जो लोग नींद न आने से परेशान हैं वे नियमित अंडा खाकर बेहतर नींद हासिल करते हैं. लंबी और गहरी नींद तनाव कम करने में काफी मदद करती है.

3. यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में सहायक होता है. रात के वक्त भूख लगने पर आप अगर फास्ट फूड या अन्य कोई बैक्ड स्नैक्स खा लेते हैं तो ये आपकी ब्लड शुगर को बढ़ा सकता है, लेकिन अगर आप अंडे का सेवन करेंगे तो ये ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देगा.

4. रात के समय अगर आप ठीक से नींद नहीं ले पाते हैं तो अंडा खाने से आपकी नींद बेहतर हो सकती है. अंडे में मौजूद प्रोटीन नींद को सुधारने में मदद करता है. ऐसे में रात में स्नैक्स के तौर पर अंडे को खाना ज्यादा बेहतर होता है.

5. रात में आपको अक्सर भूख लग जाती है और आपका पाचन कमजोर है तो ऐसे में अंडा खाना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है. गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट जोसेफ मरी के अनुसार सोने से कुछ मिनट पहले कुछ भी नहीं खाना चाहिए, लेकिन अगर आपको भूख महसूस होती है तो कड़क उबले अंडे के बजाय स्क्रम्बल्ड अंडा खा सकते हैं, जो पचाने में ज्यादा आसान होता है.

Trending news