Bharat Bandh: SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद, दिल्ली में भी हो रहा प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2393120

Bharat Bandh: SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद, दिल्ली में भी हो रहा प्रदर्शन

Bharat Bandh: सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने के फैसले के विरोध में बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया गया है, जिसका असर राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है. भीम आर्मी, जय भीम संगठन सहित SC-ST के लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

Bharat Bandh: SC आरक्षण में क्रीमी लेयर के विरोध में भारत बंद, दिल्ली में भी हो रहा प्रदर्शन

Bharat Bandh: भीम आर्मी, जय भीम संगठन और एससी-एसटी के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने की इजाजत देने के फैसले के खिलाफ बुधवार को भारत बंद बुलाया है. राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में भी भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. बड़ी संख्या में एससी, एसटी के लोग एकत्र होकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान किसी भी आपत स्थिति से निपटने के लिए पुलिस के जवान पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- Delhi: संगठित अपराध को बढ़ावा देने वाले 7 पुलिसकर्मियों पर गिरी गाज, DCP ने किया लाइन हाजिर

राजधानी दिल्ली के पुल प्रहलादपुर इलाके के एमबी रोड में भीम आर्मी, जय भीम संगठन और एससी-एसटी के लोग भारत बंद के ऐलान के बाद प्रचंड प्रदर्शन करते हुए नजर आ रहे हैं. इस दौरान लोगों ने एससी-एसटी एक्ट के आरक्षण को खत्म करने के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. प्रदर्शन में पुल प्रहलादपुर इलाके के निगम पार्षद राकेश लोहिया भी शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी,एसटी एक्ट के आरक्षण को लेकर जो फैसला आया है वह कहीं न कहीं एससी-एसटी एक्टआरक्षण के खिलाफ है. 

केंद्र पर आरक्षण खत्म करने का आरोप
निगम पार्षद राकेश लोहिया ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार के इशारे पर एससी-एसटी एक्ट को समाप्त करने की कोशिश की जा रही है. आज का हमारा प्रदर्शन केंद्र की भाजपा सरकार के खिलाफ है, जो पिछले 10 साल से एससी-एसटी और ओबीसी कि आरक्षण समाप्त करने की कोशिश कर रही है. जिस सरकार को आरक्षण बढ़ाना चाहिए, वही सरकार हमारे आरक्षण को समाप्त करने की कोशिश कर रही है. सिर्फ क्रीमी लेयर पर बात की जा रही है, जबकि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने हमें संविधान में आरक्षण इसलिए दिया था क्योंकि हम दबे कुचले लोग थे. हमारे साथ छुआछूत की जाती थी. इस आरक्षण के बाद हमें सम्मान से जीने का अधिकार प्राप्त हुआ, मगर आज जिस प्रकार से भाजपा सरकार के इशारे पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी आरक्षण के खिलाफ फैसला आया है, वह गलत है. इसके विरोध में आज भारत बंद का ऐलान किया गया है. 1947 से पहले हमारे साथ कैसा व्यवहार किया जाता था, यह सभी को पता है. आज हम लोगों को जो आरक्षण मिला वो बाबा साहब की देन है. आज हम  बड़े लोगों के साथ भी उठना बैठना कर रहे हैं. 

वहीं भीम आर्मी, जय भीम संगठन के लोगों ने बताया कि केंद्र सरकार हमारे आरक्षण को समाप्त करना चाहती है. फिर से हमारे साथ भेदभाव और छुआछूत को बढ़ावा देना चाहती है. इसलिए आज हम सभी एससी-एसटी और ओबीसी के लोगों ने भारत बंद का ऐलान किया है. SC के फैसले के विरोध में हम प्रदर्शन कर रहे हैं.हमारा प्रदर्शन पुल पहलादपुर से शुरू होकर बदरपुर एसीपी ऑफिस तक पहुंचेगा और वहां एसीपी को अपना ज्ञापन देकर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करेंगे. हम लोग चाहते हैं कि केंद्र सरकार एससी-एसटी एक्ट को खत्म न करें और सुप्रीम कोर्ट को भी अपने लिए गए फैसले पर विचार करना चाहिए.

Input- Hari Kishor sah

Trending news