Bhiwani News: सरकारी स्कूल के बच्चे को पढ़ाई और खेल-कूद के साथ दिया जाएगा ये अनोखा ज्ञान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1736239

Bhiwani News: सरकारी स्कूल के बच्चे को पढ़ाई और खेल-कूद के साथ दिया जाएगा ये अनोखा ज्ञान

Bhiwani News in Hindi: हरियाणा में बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक गुण में भी निपुण किया जाएगा. इसी के साथ सरकारी स्कूलो में अब अध्यापक को भी अलग ढ़ंग से पढ़ाने में सक्षम किया जाएगा, जिसको लेकर विभाग की ओर से आज पंचायत भवन में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई. 

Bhiwani News: सरकारी स्कूल के बच्चे को पढ़ाई और खेल-कूद के साथ दिया जाएगा ये अनोखा ज्ञान

Bhiwani News: हरियाणा के स्कूलों के बच्चों के भारी भरकम बैग का वजन अब कम हो जाएगा. उन्हें खेल खेल में, पढ़ाई में निपुण बनाया जाएगा. पढ़ाई के साथ-साथ सामाजिक सरोकार इसका भी ध्यान शिक्षा विभाग रखेगा. दूसरे शब्दों में ये कहा जाए कि शिक्षा का चहुमुंखी विकास सरकार करने के लिये प्रयासरत हैं. इसमें बच्चे को शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक मूल्यों के बारे में जानकारी भी हो. विभाग में इसी को लेकर एक प्रदर्शनी भी लगाई, जिसमें मुख्यथिति भिवानी के डीसी नरेश नरवाल थे.

शिक्षा विभाग बच्चों की शिक्षा पर ही ध्यान देता था, लेकिन अब शिक्षा के साथ-साथ विभाग बच्चों को समाजिक गुण भी देगा. उन्हें अपने माता पिता के साथ रहना और दूसरे लोगों से किस तरह से व्यवहार करना चाहिए ये भी सिखाएगा.

ये भी पढ़ें: Khatu Shyam: खाटू श्याम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी सौगात, 2 फ्री AC बसों को कृषि मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

विभाग गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के संपर्क में है. वे कही बाहर घूमने जाएंगे तो वहां के बारे में सारी जानकारी लेकर आएंगे. बच्चे विशेषतौर पर ये देखेंगे कि बैंकों, डाकखानों और अन्य सरकारी महकमो में किस प्रकार से कार्य होते है. विभाग की ओर से आज पंचायत भवन में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिसमे डीसी नरेश नरवाल ने कहा कि शिक्षा विभग की यह सोच काफी अच्छी है. बच्चो को शिक्षा के साथ सामाजिक गुण भी देना एक अच्छी बात है. इससे उनका संपूर्ण विकास होगा. उन्होंने बताया कि बच्चों के बैग का बोझ कम करके नए-नए तरीके से उन्हें शिक्षा दी जा रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बच्चे और अधिक सीखेंगे.

वहीं भिवानी के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नरेश मेहता ने बताया कि विभाग बच्चों को हर तरह से निपुण बनाना चाहता है. इसके लिए शिक्षकों को भी निपूण किया जा रहा है. साथ ही बच्चों के लिए भी विशेष कार्यक्रम लाया है. उन्हें खेल-खेल में पढ़ाया जा रहा है. बच्चो को हर प्रकार के गुण खीखाने के लिए प्रदर्शनी लगाई गई है.

Input: नवीन शर्मा

Trending news