Crime News: भारत से रूस हो रही मानव तस्करी का CBI ने फोड़ा भंडा, नौकरी के बहाने करवाया जा रहा था ये काम
Advertisement

Crime News: भारत से रूस हो रही मानव तस्करी का CBI ने फोड़ा भंडा, नौकरी के बहाने करवाया जा रहा था ये काम

Human Trafficking: विदेश जाने के बाद इन भारतीयों को इनकी मर्जी के बिना यूक्रेन-रशिया युद्ध ने फ्रंट पर लड़ने के लिए भेजा जाता था और इनकी जिंदगी खतरे में डाली जाती थी. कुछ विक्टिम्स जिनको उनकी मर्जी के बिना नौकरी का लालच देकर रशिया बुलाया गया और युद्ध ने भेज दिया गया वो गंभीर रूप से घायल भी हैं. 

Crime News: भारत से रूस हो रही मानव तस्करी का CBI ने फोड़ा भंडा, नौकरी के बहाने करवाया जा रहा था ये काम

Delhi Crime News: केंद्रीय क्राइम ब्रांच ने मानव तस्करी के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है. दिल्ली, त्रिवेंद्रम, मुंबई, अंबाला, चंडीगढ़, मदुरै, चेन्नई 7 राज्यों की 13 लोकेशन्स पर सीबीआई ने छापेमारी की. ये गैंग लोगों को रशिया और यूक्रेन में नौकरी देने के बहाने से उन्हें युद्ध में लड़ने के लिए भेजता था. इसमें कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. साथ ही संदिग्ध दस्तावेज, इकेक्ट्रॉनिक रिकार्ड्स लैपटॉप मोबाइल फोन, डेस्कटॉप जप्त किए गए है.

बता दें कि ये रैकेट युवाओं को विदेश में नौकरी का सपना दिखाता था और भारतीय युवाओं को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब और अन्य से ऐसे विज्ञापन भेजता था. साथ ही लोकल जानने वाले जो रशिया में मोटी रकम कमा रहे हैं, उनके जरिये कॉन्ट्रैक्ट करवाता था. 

विदेश जाने के बाद इन भारतीयों को इनकी मर्जी के बिना यूक्रेन-रशिया युद्ध ने फ्रंट पर लड़ने के लिए भेजा जाता था और इनकी जिंदगी खतरे में डाली जाती थी. कुछ विक्टिम्स जिनको उनकी मर्जी के बिना नौकरी का लालच देकर रशिया बुलाया गया और युद्ध ने भेज दिया गया वो गंभीर रूप से घायल भी हैं. 

ये भी पढ़ें: Delhi में 312 करोड़ की लागत से बनेंगी 3 मल्टीलेवल पार्किंग, जानें किसे मिलेगा फायदा

वहीं इसमें कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. अभी तक की जांच में सामने आया है कि नौकरी का लालच देकर 35 लोगों को रशिया यूक्रेन भेजा गया है, इन वीजा कंसल्टेंसी और फर्म्स, एजेंट के खिलाफ सीबीआई ने केस दर्ज किया है.

वहीं सीबीआई ने वीजा कंसल्टेंसी की कई फर्म और एजेंट्स के खिलाफ नौकरी के नाम पर यूक्रेन और रशिया भेजने के आरोप में केस दर्ज किया है. बता दें कि सीबीआई ने इसको लेकर दिल्ली, त्रिवेदपुरम, मुंबई, अंबाला, चंडीगढ़, मधुरई, चेन्नई 7 राज्यों की 13 लोकेशन्स पर सीबीआई ने छापेमारी की. इसमें अब तक 50 लाख से अधिक की नकदी बरामद की जा चुकी है. इसके साथ ही जांच एजेंसी को आपत्तिजनक दस्तावेज और इसी के साथ लैपटॉप, मोबाइल, डेस्कटॉप, सीसीटीवी फुटेज भी जब्त की गई है.  फिलहाल इस मामले में सीबीआई की तलाश की जा रही है. 

Trending news