राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद AAP की कई राज्यों पर नजर, मार्च में करेगी चुनावी अभियान का आगाज
Advertisement

राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद AAP की कई राज्यों पर नजर, मार्च में करेगी चुनावी अभियान का आगाज

राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) की नजर अब देश के कई राज्यों पर है.

राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद AAP की कई राज्यों पर नजर, मार्च में करेगी चुनावी अभियान का आगाज

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पार्टी बनने के बाद आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) की नजर अब देश के कई राज्यों पर है. इसी के मद्देनजर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) मार्च में कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान, और मध्यप्रदेश के दौरे पर जाएंगे.  अरविंद केजरीवाल के चुनावी दौरे की शुरुआत 4 मार्च को कर्नाटक से होगी और 5 मार्च को छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे. इसके बाद 13 मार्च को राजस्थान और 14 को मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे. AAP के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. संदीप पाठक का कहना है कि आम आदमी पार्टी कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेगी.

गुजरात में 5 सीटें जीतकर आप बनी राप्ट्रीय पार्टी
दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार है. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के बाद 2022 में हुए पंजाब विधानसभा में एतिहासिक जीत दर्ज कर सरकार बनाई. आप ने पंजाब में 117 में से 92 सीटों पर जीत दर्ज किया है. दिल्ली की तरह पंजाब में भी आम आदमी पार्टी ने तत्कालीन मुख्यमंत्री समेत कई बड़े नेताओं को पराजित किया. वहीं, आम आदमी पार्टी का गोवा विधानसभा चुनाव में भी दो सीटों पर कब्जा किया है. इसके बाद, बीते साल आप ने भाजपा के गढ़ गुजरात में जाकर विधानसभा चुनाव लड़ा था. इसके बावजूद पार्टी को 5 सीटों पर जीत मिली और करीब 14 फीसदी वोट मिले. जिसके बाद आम आदमी पार्टी एक राष्ट्रीय पार्टी बन गई. राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने के बाद आम आदमी पार्टी ने देश भर में अपना विस्तार करने का फैसला किया है, जिससे कि दिल्ली और पंजाब की तरह पूरे देश के लोगों को केजरीवाल के शासन मॉडल का लाभ मिल सके. आम आदमी पार्टी का लगभग सभी राज्यों में अपना संगठन बन चुका है और इस संगठन को मजबूती देने का काम तेजी से चल रहा है.

ये भी पढ़ें: MCD Standing Committee Election : सिविक सेंटर में संग्राम, चले लात-घूंसे, कई हुए घायल

कर्नाटक से होगा आप का चुनावी दौरा
वहीं, अब अरविंद केजरीवाल ने आगामी मार्च महीने से कई राज्यों में ताबड़तोड़ दौरा करने का निर्णय लिया है. आप का कहना है कि अरविंद केजरीवाल मार्च में कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश का दौरा करेंगे. इसी के साथ इन राज्यों में आम आदमी पार्टी चुनावी अभियान का आगाज भी करेगी , जिसकी शुरुआत कर्नाटक से की जाएगी. 

'सकारात्मक राजनीति को देशभर में घर-घर तक लेकर जाएंगे'
राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य डॉ. संदीप पाठक का कहना है कि हमारा लक्ष्य अरविंद केजरीवाल की अच्छी और सच्चाई की राजनीति को देश भर में हर घर और हर व्यक्ति तक पहुंचाना है. आज देश में सकारात्मक और नकारात्मक दो तरह की राजनीति है. नकारात्मक राजनीति में चुनाव के गुणा भाग, गुंडागर्दी, लड़ाई-झगड़े की गूंज है. वहीं, अरविंद केजरीवाल की सकारात्मक राजनीति में जनता के मुद्दों, पढ़े-लिखे लोगों और स्कूल-अस्पताल की राजनीति है. इस राजनीति को देश की जनता पसंद कर रही है. हम इस सकारात्मक राजनीति को देशभर में घर-घर तक लेकर जाना है. आम आदमी पार्टी कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में पूरी ताकत के साथ चुनाव लड़ेगी. हम अपने संगठन को जमीनी स्तर पर लगातार मजबूत करने का काम कर रहे हैं.

10 साल में AAP बनी राष्ट्रीय पार्टी
आम आदमी पार्टी का गठन नवंबर 2012 को हुआ था. गठन के बाद अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी ने 2013 में दिल्ली विधानसभा का चुनाव लड़ा और एतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 70 में 28 सीटें जीती. इसके बाद 2015 में हुए दिल्ली विधानसभा के चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतकर सभी को चौंका दिया. इसके बाद 2020 विधानसभा चुनाव में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 70 में 62 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए 117 में 92 सीटें जीतकर एक और राज्य में सत्ता हासिल की. गोवा विधानसभा चुनाव में भी दो सीटें जीतने में कामयाब रही. वहीं, नवंबर-दिसंबर में गुजरात विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी ने उम्दा प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय पार्टी बन गई. वर्तमान में आम आदमी पार्टी के पास पूरे देश में 161 विधायक हैं. जिसमें 62 विधायक दिल्ली, 92 विधायक पंजाब, 2 विधायक गोवा, 5 विधायक गुजरात में हैं. इसके अलावा 10 राज्यसभा सदस्य भी हैं. वहीं, अब दिल्ली नगर निगम में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बन चुकी है. एमसीडी में आम आदमी पार्टी ने 250 में से 134 वार्डों में जीत हासिल की है.

Trending news