Arvind Kejriwal: जेल में इन 6 लोगों से मुलाकात कर सकेंगे CM केजरीवाल, लिस्ट में ये लोग शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2184545

Arvind Kejriwal: जेल में इन 6 लोगों से मुलाकात कर सकेंगे CM केजरीवाल, लिस्ट में ये लोग शामिल

दिल्ली शराब घोटाले मामले में CM अरविंद केजरीवाल की ED कस्टडी खत्म होने के बाद कोर्ट ने 15 अप्रैल तक दिल्ली के सीएम को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

Arvind Kejriwal: जेल में इन 6 लोगों से मुलाकात कर सकेंगे CM केजरीवाल, लिस्ट में ये लोग शामिल

Arvind Kejriwal in Tihar Jail: दिल्ली शराब घोटाले मामले में CM अरविंद केजरीवाल की ED कस्टडी खत्म होने के बाद कोर्ट ने 15 अप्रैल तक दिल्ली के सीएम को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. इसके चलते पुलिस की कड़ी सुरक्षा में जेल लाया गया, जहां उन्हें तिहाड़ की जेल नंबर 2 में पूरी सुरक्षा के साथ अकेले ही रखा जाएगा.

जेल में सीएम केजरीवाल का मेडिकल होने के बाद जेल नंबर-2 में उनके बैरेक में ले जाया गया. जहां वे अकेले ही रहेंगे, वहीं सुरक्षा को देखते हुए और कोई कैदी इस जेल में नहीं रहेगा. वहीं तिहाड़ जेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने जेल में जाने के बाद अपने मिलने वालों की लिस्ट जेल प्रशासन को सौंपी, जिसमें उन्होंने 6 लोगों के नाम दिए. सीएम केजरीवाल ने परिवार के सदस्यों के अलावा 3 खास दोस्तों के नाम दिए जेल प्रशासन को दिए. 

नियमों के मुताबिक जेल में मिलने के लिए कुल 10 लोगों के नाम दिए जा सकते हैं, लेकिन अभी सीएम केजरीवाल ने सिर्फ 6 लोगों के नाम लिखवाए हैं. जानिए सीएम ने किन 6 नामों की लिस्ट दी है. 
1. पत्नी सुनीता
2. बेटा पुलकित
3. बेटी हर्षिता
4. दोस्त संदीप पाठक
5. दोस्त विभव
6. एक और दोस्त

ये भी पढ़ें: जानें ED ने कोर्ट में ऐसा क्या कहा कि CM केजरीवाल को भेजा गया तिहाड़ जेल

बता दें कि सीएम केजरीवाल को एक तिहाड़ जेल का प्रिजनर एकाउंट दिया जाएगा, जिसमें केजरीवाल के परिवार के सदस्य पैसा जमा कर सकते हैं. जिससे वो तिहाड जेल की केंटीन से खाने -पीने, रोजमर्रा के समान खरीद सकते हैं.  सीएम केजरीवाल जेल नंबर 2 की एक सेल में अकेले रहेंगे. इसी जेल नंबर 2 की एक बैरेक में केजरीवाल हैं, इस जेल में 600 कैदी हैं. सीएम के बैरेक के बाहर 4 सुरक्षाकर्मी हर वक्त तैनात रहेंगे.

4 फूट लंबा और 8 फूट चौड़ा जेल में केजरीवाल का बैरेक
साथ ही बता दें कि जिस बैरेक में सीएम केजरीवाल को रखा गया है वह लगभग 14 फूट लंबा और 8 फूट चौड़ा है. इसमें टॉयलेट भी है. बैरेक में एक टीवी होगा, सीमेंट का ऊंचा बनाया हुआ एक चबूतरा होगा, जिसमें बिछाने के लिए एक चादर दिया जाता है. ओढ़ने के लिए कंबल और एक तकिया दिया जाता है. इसी के साथ 2 बाल्टी दी जाती है, एक बाल्टी में पीने का पानी रखा जाता है और एक बाल्टी में नहाने या कपड़ा धोने का पानी रखने के काम आता है. इसी के साथ एक जग दिया जाता है. 

सीएम केजरीवाल को जेल नंबर 2 में क्यों रखा गया
तिहाड़ की जेल नंबर 2 सजायाफ्ता कैदियों के लिए है, इस जेल में सजा पाए हुए कैदी रहते हैं. सजायाफ्ता कैदियों को कहीं लाने और ले जाने का मुद्दा नहीं रहता. वो अपने बैरेक में ही रहते हैं. इसलिए केजरीवाल की सुरक्षा के लिहाज से इस जेल को मुफीद माना गया है. जेल नंबर दो में एक जनरल एरिया है. इसी में एक बैरेक है उसी में केजरीवाल को रखा गया है. बैरेक के बाहर 4 सुरक्षाकर्मी हर वक्त तैनात रहेंगे और बैरेक को 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा.

Input: Anuj Tomar

Trending news