Delhi Government: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) की मेयर शेली ओबेरॉय बारिश के मौसम में होने वाली बीमारियों से निपटने की तैयारी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक करेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 250 कचरा संवेदनशील बिंदु (जीवीपी) हैं और इनमें से कई को खत्म कर दिया गया है. विभाग कल सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग और स्वास्थ्य विभाग के साथ लगातार बैठकें करेगा. आज हमने बारह क्षेत्रों के उपायुक्तों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के पीछे का मुख्य उद्देश्य स्वच्छता सुनिश्चित करना था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमने कचरा संवेदनशील बिंदुओं के बारे में चर्चा की. वर्तमान में, दिल्ली में 215 कचरा संवेदनशील बिंदु (जीवीपी) हैं. इनमें से कई जीवीपी को खत्म कर दिया गया है और कुछ जीवीपी में 24 घंटे के भीतर कचरा डंप किया जाता है. एमसीडी मेयर ने कहा, "कल हमने सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई है और बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक बुलाई गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डेंगू के मामले सामने आने की स्थिति में अस्पतालों और डिस्पेंसरियों में उचित व्यवस्था की जाए. इससे पहले आज दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने डेंगू और अन्य वेक्टर जनित बीमारियों से निपटने की तैयारियों को लेकर दिल्ली के सभी अस्पतालों के प्रमुखों के साथ बैठक की. बैठक में दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक (एमडी) और चिकित्सा अधीक्षक (एमएस) शामिल हुए .


ये भी पढ़ें: Haryana News: आतंकी हमले में शहीद हुए जींद के जवान प्रदीप के परिवार को 1 करोड़ का मुआवजा, CM ने की सरकारी नौकरी देने की घोषण


बारिश के मौसम में बढ़ जाता है इन बिमारियों  का खतरा
शुक्रवार को सौरभ भारद्वाज ने डेंगू से निपटने की तैयारियों को लेकर सचिवालय के संबंधित विभागों की बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने कहा, जब बारिश का मौसम शुरू होता है, तो डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में सभी विभागों से चर्चा की जाती है. हमने डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, एनडीएमसी और स्वास्थ्य विभाग को निर्देश भेजे हैं कि वे सुनिश्चित करें कि उनके संबंधित क्षेत्राधिकार में पानी जमा न हो, ताकि प्रजनन न हो. अस्पतालों को भी डेंगू से जुड़ी सभी जानकारी रखने के लिए अलर्ट किया गया है.


भारी बारिश और जलभराव को देखते हुए आपात बैठक 
हाल ही में दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश और जलभराव को देखते हुए एक आपात बैठक की. यह बैठक दिल्ली सचिवालय में हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से जीका वायरस के संक्रमण के लिए गर्भवती महिलाओं की जांच और सकारात्मक परीक्षण करने वाली गर्भवती माताओं के भ्रूण के विकास की निगरानी के माध्यम से निरंतर सतर्कता बनाए रखने का आग्रह किया है.


स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों को निगरानी करने और परिसर को एडीज मच्छर मुक्त रखने के लिए कार्रवाई करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. इसके अतिरिक्त, राज्यों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने कीट विज्ञान संबंधी निगरानी को मजबूत करें और आवासीय क्षेत्रों, कार्यस्थलों, स्कूलों, निर्माण स्थलों, संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं में अपने वेक्टर नियंत्रण गतिविधियों को तेज करें.
Input: Ani