Delhi Government: बिजली के अस्थाई कनेक्शन होंगे सस्ते, प्रदूषण रोकने के लिए सरकार का निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2473695

Delhi Government: बिजली के अस्थाई कनेक्शन होंगे सस्ते, प्रदूषण रोकने के लिए सरकार का निर्देश

सीएम ने कहा कि प्रदूषण सिर्फ सरकार नहीं रोक सकती. उन्होंने लोगों से इस काम में सरकार की मदद करने की बात कही. प्रदूषण रोकने के लिए अगले कुछ महीनों में क्या कदम उठाए जाएंगे, इस बारे में भी मुख्यमंत्री आतिशी ने विस्तार से जानकारी दी.

  • Atishi PC: सर्दी आने से पहले ही दिल्ली समेत पूरा एनसीआर धीरे-धीरे प्रदूषण की चपेट में आता जा रहा है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और दिल्ली के कई ऐसे इलाके हैं, जहां एक्यूआई (AQI)  300 के आंकड़े को पार कर चुका है. इसके मद्देनजर मंगलवार सुबह 8 बजे से ग्रैप का पहला चरण लागू कर दिया गया. इसके तहत आतिशबाजी, होटल रेस्टोरेंट में कोयला और जलाऊ लकड़ी के उपयोग पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. साथ ही खुले में कूड़ा फेंकने और कचरा जलाने को भी पूरी तरीके से प्रतिबंधित कर दिया गया है.
  • दिल्ली की आतिशी सरकार ने मंगलवार को एक हाई लेवल बैठक बुलाई. इसमें सभी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक के बाद सीएम आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीटिंग में प्रदूषण पर नियंत्रण से जुड़े फैसलों की जानकारी दी. सीएम ने बताया कि राजधानी में हो रहे निर्माण स्थलों पर डस्ट रोकने के लिए 33 टीम डीपीसीसी, 33 टीम रेवेन्यू डिपार्टमेंट और इतनी ही टीम इंडस्ट्री डिपार्टमेंट की बनाई गई हैं. ये सभी 99 टीम रोज निर्माण स्थलों पर डस्ट मैनेजमेंट के लिए अपनाए मानकों का निरीक्षण करेंगी और इसकी रिपोर्ट उनके और गोपाल राय के ऑफिस को देंगी. 
  • डस्ट कंटोल के लिए स्मॉग गन 
  • आतिशी ने बताया कि कंस्ट्रक्शन और डिमोलिशन साइट से मलबा हटाने के लिए एमसीडी की 79 टीम दिन और 75 टीम रात में काम करेंगी. इसके अलावा खुले में कचरा जलाने से रोकने के लिए दिन और रात में 116-116 टीम तैनात रहेंगी. रोड डस्ट कंट्रोल के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग अपने अंतर्गत आने वाली सडकों और ज्यादा प्रदूषण वाले इलाकों में पानी का छिड़काव करने के लिए 200 स्मॉग गन तैनात करेगा. इसके अलावा डीएमआरसी की साइट्स पर धूल उड़ने से रोकने के लिए 80 एंटी स्मॉग गन, एमसीडी अपने इलाके में 30 और आरआरटीएस निर्माण करने में लगी NCRTC 14 एंटी स्मॉग गन तैनात करेगा. ज्यादा जाम वाले इलाकों की पहचान कर अतिरिक्त ट्रैफिक पुलिस तैनात की जाएगी. साथ ही अगर उन्हें इस काम में दिल्ली सरकार के होमगार्ड की जरूरत पड़ेगी तो उन्हें भी तैनात किया जाएगा. 
  • आरडब्ल्यू अपने गार्ड को हीटर मुहैया कराए 
  • बैंक्वेट हॉल, शादी स्थलों पर डीजल वाले जेनरेटर के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी. आतिशी ने कहा कि अक्सर बिजली के अस्थाई कनेक्शन महंगे होने की वजह से जेनरेटर इस्तेमाल करते हैं. इसलिए बिजली विभाग को निर्देश दिया गया कि ज्यादा प्रदूषण वाले तीन महीनों में अस्थाई कनेक्शन के चार्ज में कमी लाई जाए ताकि जेनरेटर पर रोक लग सके. साथ ही एक जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. आतिशी ने दिल्लीवासियों से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा कार पूल करें, दिवाली पर पटाखे न चलाएं और आरडब्ल्यू अपने यहां सिक्योरिटी गार्ड को सर्दी से बचने के लिए हीटर मुहैया कराएं, ताकि लकड़ी से होने वाले धुएं पर रोक लग सके. सीएम ने कहा कि प्रदूषण सिर्फ सरकार नहीं रोक सकती. उन्होंने लोगों से इस काम में सरकार की मदद करने की बात कही.
  • बीजेपी सरकार से कदम उठाने की अपील 
  • वहीं पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने अब तक उठाए कदमों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण सिर्फ दिल्ली का नहीं है, बल्कि इसके चारों तरफ से आता है. सामूहिक समस्या का समाधान भी सामूहिक होना चाहिए. इसलिए वह उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान की बीजेपी सरकारों से आग्रह करता हूं कि वे भी अपने यहां प्रदूषण रोकने के लिए ऐसे ही प्रयास करें. उन्होंने बीजेपी सरकारों से अपने यहां ईंट भट्ठों पर रोक लगाने और 24 घण्टे बिजली सप्लाई कराने का आग्रह किया ताकि जेनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लग सके. 
  • प्रदूषण पर राजनीति न करे बीजेपी 
  • अरविंद केजरीवाल की जमानत के वक्त पटाखे चलाए गए, इस सवाल पर सीएम आतिशी ने कहा कि हम सब दिल्ली में रहते हैं. हमारे परिवार, बच्चे, बुजुर्ग रहते हैं. दिवाली के अगले दिन दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो जाता है. अगर इस बात को कोई नजरअंदाज करता है तो उस पर क्या टिप्पणी की जाए. ऐसा नहीं है कि दिल्ली में सिर्फ आम आदमी पार्टी के लोग रहते हैं. बीजेपी के भी होते हैं. जब प्रदूषण बढ़ता है तो सभी पर इसका असर पड़ता है तो उनकी अपील है कि इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.  
  • विंटर एक्शन प्लान जारी 
  • दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय पहले ही विंटर एक्शन प्लान जारी कर चुके हैं. सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पहले ही 1 जनवरी तक पटाखे जलाने, रखने और बनाने पर रोक लगा दी है. मौसम विभाग से मिले आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 416 रहा है, जो सबसे खतरनाक श्रेणी में आता है इससे लोगों को सांस लेने में काफी ज्यादा परेशानी महसूस होती है.
  • पुलिस ने जब्त किए 104 किलोग्राम पटाखे 
  • दिल्ली पुलिस ने बाहरी दिल्ली में दो लोगों को गिरफ्तार कर 104 किलोग्राम पटाखे जब्त किए. मंगलवार को पुलिस ने बताया कि एक सूचना पर सुल्तानपुरी  इलाके में बाइक सवार  मोहम्मद आकिब (24) को रोककर उसकी तलाशी ली गई. उसके पास मौजूद एक प्लास्टिक बैग में खाद्य पदार्थों के नीचे छुपाए गए 10 किलोग्राम पटाखे मिले. पूछताछ में उसने बताया कि ये पटाखे वह तालिब यूसुफ (46) के स्वामित्व वाले गोदाम से खरीदकर लाया है. इसके बाद पुलिस ने यूसुफ को पकड़कर उसके पास से 93 किलोग्राम पटाखे जब्त किए. 
  • ये भी पढ़ें: डासना देवी मंदिर में बवाल करने वालों को योगीआदित्यनाथ बख्शेंगे नहीं, CM ने नंदकिशोर को दिया आश्वासन
  • ये भी पढ़ें: पार्क में खेल रहे 4 साल के बच्चे के सीने पर ओपन जिम का इक्विपमेंट गिरा, मौत

Trending Photos

Delhi Government: बिजली के अस्थाई कनेक्शन होंगे सस्ते, प्रदूषण रोकने के लिए सरकार का निर्देश

Delhi CM: सीएम ने कहा कि प्रदूषण सिर्फ सरकार नहीं रोक सकती. उन्होंने लोगों से इस काम में सरकार की मदद करने की बात कही. प्रदूषण रोकने के लिए अगले कुछ महीनों में क्या कदम उठाए जाएंगे, इस बारे में भी मुख्यमंत्री आतिशी ने विस्तार से जानकारी दी.

Trending news