Mayor Election: AAP की शैली ओबेरॉय या BJP की रेखा गुप्ता, कौन होगा MCD का नया बॉस, फैसला आज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1541538

Mayor Election: AAP की शैली ओबेरॉय या BJP की रेखा गुप्ता, कौन होगा MCD का नया बॉस, फैसला आज

Mayor Election: दिल्ली में आज MCD के लिए मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होना है. AAP की तरफ से शैली ओबेरॉय, वहीं BJP की तरफ से रेखा गुप्ता मेयर पद के लिए उम्मीदवार हैं. 

Mayor Election: AAP की शैली ओबेरॉय या BJP की रेखा गुप्ता, कौन होगा MCD का नया बॉस, फैसला आज

Mayor Election: राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनाव होने के बाद आज एकीकृत MCD को पहली मेयर मिल सकती हैं. MCD चुनाव के बाद LG द्वारा 6 जनवरी को पहली बैठक बुलाई गई थी, जिसमें मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना था. लेकिन हंगामे की वजह से मेयर का चुनाव नहीं हो सका, जिसके बाद मेयर चुनाव के लिए 24 जनवरी की तारीख तय की गई. आज  MCD के लिए मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होना है. 

AAP और BJP के बीच जंग
मेयर चुनाव से पहले AAP और BJP द्वारा मेयर चुनाव में जीत का दावा किया जा रहा है. AAP की तरफ से शैली ओबेरॉय, वहीं BJP की तरफ से रेखा गुप्ता मेयर पद की उम्मीदवार हैं. डिप्टी मेयर के पद के लिए AAP ने आले मोहम्मद इकबाल और BJP ने कमल बागड़ी को उम्मीदवार बनाया है. 

MCD में AAP को बहुमत
तीनों निगमों के एकीकरण के बाद MCD में वार्डों की संख्या 272 से घटकर 250 हो गई थी. 250 वार्डों में हुए चुनाव में AAP को 134, BJP को 104 और कांग्रेस को महज 9 सीटों पर ही जीत मिली. 

शपथ के बाद चुनाव
MCD सदन की बैठक में पहले सभी नवनिर्वाचित व मनोनीत पार्षदों को शपथ दिलाई जाएगी, उसके बाद मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों का चुनाव होगा. 

क्रॉस वोटिंग से बिगड़ सकता है गणित
MCD में दलबदल कानून लागू नहीं है, जिसकी वजह से पार्षद क्रॉस वोटिंग भी कर सकते हैं. मेयर पद के चुनाव में 250 नवनिर्वाचित पार्षद,विधानसभा के अध्यक्ष द्वारा MCD में मनोनीत किए 14 विधायक और लोकसभा के 7 और राज्यसभा के 3 सांसद मतदान करेंगे. 

एक साथ होंगे मतदान
MCD में पहली बार मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के लिए एक साथ मतदान किया जाएगा. ये फैसला समय बचाने के लिए लिया गया है.निगम सचिवालय द्वारा सभी पदों के लिए अलग-अलग रंग के मत पत्र छपवाए गए हैं. मेयर के लिए सफेद, डिप्टी मेयर के लिए हरा और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के लिए गुलाबी रंग का मत पत्र छपवाया गया है.

मेयर, डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के 6 सदस्यों के लिए मतगणना अलग-अलग समय पर की जाएगी. सबसे पहले मेयर पद के लिए डाले गए वोटों की काउंटिंग की जाएगी. 
   

Trending news