सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर MCD का जागरुकता अभियान, रीसाइक्लिंग के प्रति किया जागरुक
Advertisement

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर MCD का जागरुकता अभियान, रीसाइक्लिंग के प्रति किया जागरुक

प्लास्टिक के खतरे के प्रति आगाह करने और लोगों में जागरूकता लाने के लिए MCD के शाहदरा नॉर्थ जोन का जागरुकता अभियान. उपायुक्त संजीव कुमार मिश्रा ने दिलाई सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलाई.

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर MCD का जागरुकता अभियान, रीसाइक्लिंग के प्रति किया जागरुक

राकेश कुमार/नई दिल्ली: प्लास्टिक के खतरे के प्रति आगाह करने और लोगों में जागरूकता लाने के लिए MCD के शाहदरा नॉर्थ जोनकी तरफ से वेलकम झील पार्क में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया है. इस कार्यक्रम में शाहदरा नॉर्थ जोन के उपायुक्त संजीव कुमार मिश्रा के साथ ही स्थानीय आरडब्ल्यूए (RWA) और एनजीओ के पदाधिकारी मौजूद रहें. इस मौके पर संजीव कुमार मिश्रा ने कार्यक्रम में शामिल लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की शपथ दिलाई.

प्लास्टिक को रीसायकल कर बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी कार्यक्रम में आकर्शक का केंद्र रहा, जिसके माध्यम से लोगों को प्लास्टिक रीसाइक्लिंग के प्रति जागरूक किया गया. इस अवसर पर प्लास्टिक के कूड़े को उठाकर और वृक्षारोपण कर के पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.

ये भी पढ़ें: हरियाणा यूथ कांग्रेस का घंटी बजाओ सरकार जगाओ कार्यक्रम, परिवार पहचान पत्र में कराएंगे सुधार

 

प्लास्टिक मुक्त दिल्ली अभियान आज को सामान्य शाखा, शाहदरा उत्तरी क्षेत्र द्वारा उपायुक्त संजीव कुमार मिश्रा के तत्वावधान में सभी विभागाध्यक्षों के साथ वेलकम झील पार्क में उपराज्यपाल महोदय द्वारा जारी 100 दिनों में सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त दिल्ली अभियान में पलोग रन ड्राइव का आयोजन किया गया, जिसमें भारत के प्रथम पलोग मैन रिपुदमन मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे. 

इस अभियान में RWA & MTA के प्रधान व जनरल सेक्रेटरी, स्थानीय नागरिक और श्याम लाल कॉलेज के विद्यार्थीओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्य अतिथि एवं उपायुक्त महोदय के स्वागत के बाद उनके द्वारा सभी भागीदारों को शपथ दिलाई गई कि वे अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक और प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करेंगे. साथ ही अपने सगे संबंधियों को भी नही उपयोग करने को प्रेरित करेंगे. अपने घरों में गीला और सूखा कुरा अलग करेंगे, कूड़ा न फैलाएंगे, अपने शहर को स्वच्छ रखेंगे. फिर पलोग ड्राइव का प्रारंभ मुख्य अतिथि एवं उपायुक्त महोदय द्वारा पार्क में व्रक्षारोपण कार्यक्रम से हुआ. इस ड्राइव में सभी भागीदारों द्वारा पार्क के विभिन्न भागों में फैले हुए प्लास्टिक कचरे को चुनने का काम किया गया. उसके बाद उपायुक्त महोदय द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया. इस जागरूकता अभियान में अपना प्रदर्शनी लगाई, जिसमें प्लास्टिक वेस्ट से बनी घरों में उपयोग होने वाली वस्तुओं को दर्शाया गया.

Trending news