Delhi Metro News: दिल्ली में मेट्रो के फेज 4 के तहत मेट्रो कॉरिडोर बनाने का काफी तेजी से चल रहा है. दिल्ली में फेज 4 के तहत एक नहीं बल्कि तीन-तीन मेट्रो कॉरिडोर बनाने का काम चल रहा हैं. इस मेट्रो कॉरिडोर में तकरीबन 46 नए मेट्रो स्टेशन है. बनने वाले इस कॉरिडोर में ज्यादा से ज्यादा लोग फेस 4 में बनने वाले डबल डेकर की तरफ आकर्षित हो रहे हैं. लोग के आकर्षित होने की वजह इसकी कमाल की खासियत बताई जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली में बनाने वाले इस डबल डेकर का काम तकरीबन 65 प्रतिशत पूरा हो चुका है.  इसमें ऊपर लेवल मेट्रो का एलिवेटेड वायडक्ट होगा तो निचले हिस्से पर निर्माण किया गया है, जिस पर गाड़ियां चलेगी और सबसे नीचे रोड़ होगा. 


दिल्ली के लोगों को एक नहीं बल्कि दो-दो डबल डेकर मिलने वाले हैं. तो वहीं फेज 4 में दो डबल डेकर बनाए जाएंगे, जिसमें एक लाइन पिंक और दूसरी लाइन सिल्वर लाइन बनाई जाएगी. पिंक लाइन में बन रहा डबल डेकर वायाडक्ट सबसे पहले बनकर तैयार होगा.  ये भजनपुरा और यमुना विहार के बीच बनाया जा रहा है.  बनने वाले इस पहले डबल डेकर वायाडक्ट के एक ही स्ट्रक्चर पर फ्लाईओवर भी होगा.


दिल्ली का डबल डेकर वायाडक्ट तकरीबन 1.4 किमी लंबा होगा और 40 पिलर बनाया जा रहा है, जिसकी कुल लंबाई ऊंचाई 18.5 मीटर होगी. इनके बीच में 10 मीटर का गैप होगा. ये फ्लाईओवर डेक मेट्रो लाइन के बीचों में बनाया जाएगा. बनाने वाला यह फ्लाईओवर 6 लेन का होगा. तकरीबन 3-3 लेन में ट्रैफिक को चलाया जाएगा.  फ्लाईओवर की क्रॉस आर्म 6 ऊंचाई पर होगी और इसका स्ट्रक्चर की चौड़ाई 22 मीटर होगी. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डबल डेकर पर बने फ्लाईओवर पर लोगों का आवाजाही मार्च 2025 तक शुरू हो जाएगी और उसी दौरान ही मेट्रो की सर्विस शुरू की जाएगी. डबल डेकर वायाडक्ट लोगों के लिए तभी खोला जाएगा जब से यह सुरक्षा के लिहाज फिट होगा.