चक्रवाती तूफान 'दाना' के चलते टल गई OPSC की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, opsc.gov.in पर आया जरूरी अपडेट
Advertisement
trendingNow12485633

चक्रवाती तूफान 'दाना' के चलते टल गई OPSC की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, opsc.gov.in पर आया जरूरी अपडेट

OPSC CSE 2024: ओपीएससी ओडिशा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 स्थगित कर दी गई है, जिसका आयोजन 27 अक्टूबर को होना था. यह फैसला चक्रवाती तूफान दाना के चलते लिया गया है. परीक्षा की अगली तारीख पर अपडेट जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

चक्रवाती तूफान 'दाना' के चलते टल गई OPSC की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा, opsc.gov.in पर आया जरूरी अपडेट

OPSC CSE Prelims 2024 Postponed: ओडिशा लोक सेवा आयोग (OPSC) ने ओडिशा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2023-24 (Odisha Civil Services Prelims) स्थगित कर दिया है, जो 27 अक्टूबर 2024 को निर्धारित थी. ओपीएससी द्वारा परीक्षा पोस्टपोन करने का फैसला चक्रवात दाना के खतरे के कारण लिया गया था. उम्मीदवार आधिकारिक परीक्षा नोटिस ओपीएससी की वेबसाइट opsc.gov.in पर देख सकते हैं.

इसके साथ ही नई परीक्षा तारीखों के संबंध में डिटेल अपडेट जानने के लिए भी वेबसाइट पर नजर रखने की सलाह दी गई है. आयोग ने परीक्षा स्थगित करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रारंभिक परीक्षा की रिवाइज्ड डेट के लिए सात दिनों के बाद नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

OPSC ने नोटिफिकेशन जारी कर ये कहा
ओपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी साझा करते हुए कहा, "आसन्न चक्रवाती तूफान 'दाना' के मद्देनजर, 2023-24 के विज्ञापन संख्या 20 के अनुसार, 27 अक्टूबर 2024 को निर्धारित ओसीएस प्रारंभिक परीक्षा -2023 को स्थगित कर दिया गया है. ओपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2023 की नई तारीख 7 दिनों के बाद घोषणा की जाएगी.उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आगे की अपडेट के लिए नियमित रूप से ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें."

इतने पदों के लिए होगी परीक्षा
भर्ती अभियान का लक्ष्य विभाग के भीतर ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों पर 399 रिक्तियों को भरना है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 18 जनवरी को शुरू हुई थी, जो 16 फरवरी 2024 तक चली थी. ओडिशा सिविल सेवा चयन प्रक्रिया में तीन राउंड होते हैं, जिसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू शामिल है. प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं, प्रत्येक की अवधि दो घंटे होती है. परीक्षा में कुल 499 अंक हैं और पेपर में नेगेटिव मार्किंग होती है. 

राज्य में भारी तबाही ला सकता है दाना
आईएमडी ने चक्रवात दाना के कारण तेज हवाओं और गंभीर मौसम की चेतावनी जारी की है, जिसमें मछुआरों को 25 अक्टूबर तक समुद्र में जाने से बचने की सलाह दी गई है.पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान दाना पिछले छह घंटों में 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. तूफान के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और 24 अक्टूबर की सुबह तक उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है. 

Trending news