Haryana News: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को नायब सरकार का 'दिवाली गिफ्ट', बढ़ाया DA
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2485432

Haryana News: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को नायब सरकार का 'दिवाली गिफ्ट', बढ़ाया DA

Haryana News: हरियाणा सरकार ने दिवाली से पहले राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3% की वृद्धि की घोषणा की है. यह बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगा. सरकार पिछले तीन महीने का बकाया एरियर दिसंबर में देगी.

Haryana News: हरियाणा के सरकारी कर्मचारियों को नायब सरकार का 'दिवाली गिफ्ट', बढ़ाया DA

Haryana News: हरियाणा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली से पहले महंगाई भत्ता (DA) में 3% की वृद्धि का उपहार दिया है. सरकार ने महंगाई राहत में भी वृद्धि की घोषणा की है, जो कि जुलाई 2024 से प्रभावी होगी. इस फैसले से कर्मचारियों को पिछले तीन महीने का बकाया भत्ता एरियर के रूप में मिलेगा.

1 जुलाई से लागू होगा नियम
सरकारी आदेश के अनुसार, कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को उनके बेसिक वेतन का 53% कर दिया गया है, जो पहले 50% था. यह बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई 2024 से लागू होगा और इसका भुगतान अक्टूबर माह से शुरू किया जाएगा. जुलाई से सितंबर तक के बकाया एरियर का भुगतान दिसंबर में किया जाएगा.

एक साल में 7% की वृद्धि  
इस नए आदेश से हरियाणा के विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों और शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ होगा. इससे लाखों लोगों को फायदा मिलने वाला है. हरियाणा सरकार ने मार्च 2024 में भी DA और DR में 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे इसे 46% से बढ़ाकर 50% किया गया था. इस तरह एक साल में DA और DR में कुल 7% की वृद्धि की गई है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में प्रदूषण का कहर, कृत्रिम बारिश खातिर केंद्र-राज्य के बीच पत्राचार-पत्राचार

महंगाई भत्ते में पिछली वृद्धि  
इससे पहले मार्च में होली से पहले महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई थी, जो 1 जनवरी 2024 से लागू थी. तब जनवरी से फरवरी के बकाया का भुगतान मई में किया गया था, जिससे राज्य के लगभग 2 लाख 62 हजार पेंशनर्स को भी लाभ मिला था. इससे पहले जुलाई 2023 में भी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. हरियाणा सरकार साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है. हालांकि विधानसभा चुनाव के चलते इस बार जुलाई में इसकी घोषणा नहीं की गई थी.

इस उदाहरण से समझिए
उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 40,000 रुपये है, तो उसका पिछला महंगाई भत्ता 50% की दर से 20,000 रुपये था. अब 53% होने पर यह भत्ता बढ़कर 21,200 रुपये हो जाएगा. यानी उसे 1,200 रुपये का अतिरिक्त भत्ता मिलेगा.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news