Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में होने वाली 'गंदी हरकत' पर लगेगी लगाम! DMRC ने उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1698611

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में होने वाली 'गंदी हरकत' पर लगेगी लगाम! DMRC ने उठाया ये बड़ा कदम

DELHI METRO: दिल्ली मेट्रो में होने वाली अश्लील हरकत को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अब इसको लेकर बड़ा कदम उठाया है. DMRC ने इस सिलसिले में वर्दीधारी सुरक्षाकर्मियों और कर्मचारियों को सादे कपड़ों में मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो ट्रेनों के अंदर गश्त लगाने के लिए तैनात किया है. 

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में होने वाली 'गंदी हरकत' पर लगेगी लगाम! DMRC ने उठाया ये बड़ा कदम

DELHI METRO: दिल्ली मेट्रो में बीते दिनों में कई ऐसी वीडियो और तस्वीरें सामने आई, जिसको लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने मेट्रो में अश्लील हरकत करने वाले लोगों के खिलाफ दिल्ली रेल कॉर्पोरेशन से कार्रवाई करने की मांग की है. हरकत में आई दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अब इसको लेकर बड़ा कदम उठाया है. DMRC ने इस सिलसिले में वर्दीधारी सुरक्षाकर्मियों और कर्मचारियों को सादे कपड़ों में मेट्रो स्टेशनों और मेट्रो ट्रेनों के अंदर गश्त लगाने के लिए तैनात किया है. ताकि इस तरह की कोई खबर सामने न आ सकें.

DMRC ने यात्रियों से की ये अपील

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था, जिसमें एक कपल मेट्रो कोच के फर्श पर बैठकर किस (Kiss) करते हुए वीडियो काफी वायरल हुआ था. इससे पहले भी इस तरह की कई और वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हुई थी, जिसको लेकर DMRC ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा कि "ऐसी अश्लील गतिविधियों में शामिल होने से बचें" सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, DMRC ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को एक नोट लिखा कि इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए स्टेशनों और मेट्रो कोचों के अंदर गश्त बढ़ाई जाए. हाल के वीडियो को देखते हुए मेट्रो कई उपायों को लागू करके सुरक्षा और निगरानी में सुधार करना चाह रही है. इस तरह के एक उपाय में वर्दीधारी पुलिस कर्मियों और सादे कपड़ों (DMRC) के कर्मचारियों द्वारा ट्रेनों में गश्त करना शामिल है.

DMRC ने महिला सुरक्षा को लेकर उठाए ये सवाल

दिल्ली मेट्रो की पुरानी ट्रेनों को छोड़कर सभी ट्रेनों के कोचों में CCTV कैमरे लगे हुए हैं. इसको लेकर अधिकारियों ने जानकारी दी कि उन कोचों में चल रही नवीनीकरण प्रक्रिया के दौरान और मेट्रो स्टेशनों पर भी किसी भी आपत्तिजनक गतिविधि पर नजर रखने के लिए CCTV लगाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इससे महिलाओं सहित यात्रियों को खतरों और असुविधा से बचाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ेंः Delhi crime: DMRC कर्मचारी ने पत्निबेटी और बेटे पर चाकू से हमला के बाद की खुदकुशी

तो वहीं, DMRC ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा कि इस तरह की घटनाओं को अपने आसपास देखते हैं तो इसकी जानकारी निकटतम मेट्रो कर्मचारियों, CISF को दे, ताकि तुरंत कार्रवाई की जा सके. क्योंकि CISF को दिल्ली मेट्रो में रखवाली करने और कोच में होने वाली किसी भी तरह की होने वाली हरकत पर जवाब देने का काम सौंपा गया है. इतना ही नहीं अप्रिय गतिविधि के लिए समर्पित दिल्ली मेट्रो रेल पुलिस भी मौजूद रहेगी.

मेट्रो में रील या वीडियो बनाने पर बैन

आपको बता दें कि अप्रैल के महीने में दिल्ली मेट्रो में कम कपड़े पहने एक महिला को यात्रा करते हुए देखा गया था, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल गया था. इस वीडियो के वायरल होने के बाद DMRC ने यात्रियों से सामाजिक शिष्टाचार बनाए रखने की अपील की थी. इसी के साथ DMRC ने यात्रियों से अपील करते हुए ये भी कहा था कि यात्री मेट्रो या मेट्रो कोच में वीडियो या रील न बनाएं.

Trending news