Chhath Puja: मंत्री सौरभ भारद्वाज ने करावल नगर में बन रहे विशाल छठ घाट का किया निरीक्षण
Advertisement

Chhath Puja: मंत्री सौरभ भारद्वाज ने करावल नगर में बन रहे विशाल छठ घाट का किया निरीक्षण

Chhath Puja: करावल नगर के वीर सावरकर अस्पताल परिसर में बन रहे छठ घाट का सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि घाट पर छठ पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े. 

Chhath Puja: मंत्री सौरभ भारद्वाज ने करावल नगर में बन रहे विशाल छठ घाट का किया निरीक्षण

Chhath Puja: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा पर दिल्ली में रहने वाले लाखों पूर्वांचली भाईयों की आस्था का ध्यान रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में लगभग 1,000 से अधिक छठ घाटों का निर्माण किया गया है. इसी श्रृंखला में करावल नगर के वीर सावरकर अस्पताल परिसर में बन रहे छठ घाट का सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज दौरा किया. सौरभ भारद्वाज ने मौके पर पहुंचकर सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों से मौके पर ही वर्तमान परिस्थितियों के बारे में बातचीत की. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि घाट पर छठ पूजा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई समस्या या परेशानी का सामना न करना पड़े. साथ ही उन्होंने अधिकारियों को सभी परिस्थितियों से निपटने के पुख्ता इंतजाम रखने के आदेश जारी किए.

मौके पर मौजूद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में लगभग 1,000 से अधिक छठ घाट का निर्माण किया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर पूरी दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर घाट का निर्माण किया गया है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से पहले मात्र 75 जगह पर छठ पूजा का आयोजन किया जाता था, परंतु दिल्ली में पूर्वांचल भाई बहनों की संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिक से अधिक छठ घाट के निर्माण करने का आदेश जारी किया, ताकि किसी भी श्रद्धालु को पूजा अर्चना में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिशा निर्देश पर लगभग 1,000 छठ घाट का निर्माण किया गया है, ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके और सभी श्रद्धालु सहजता के साथ सह सम्मान अपनी पूजा अर्चना को संपन्न कर सकें.

सौरभ भारद्वाज ने बताया कि करावल नगर के वीर सावरकर अस्पताल परिसर में बन रहे इस घाट पर पिछली बार लगभग 5,000 श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की थी. इस बार छठ घाट पर 6 कृत्रिम तालाबों का निर्माण किया गया है. पिछली बार की संख्या को देखते हुए यह अनुमानित है कि इस बार इस घाट पर 10,000 से अधिक श्रद्धालु पहुंच सकते हैं. कृत्रिम तालाबों के साथ ही यहां पर कृत्रिम शौचालय, एंबुलेंस तथा चिकित्सा सुविधा के भी इंतजाम किए गए हैं, जिससे किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके. 

ये भी पढ़ें- Punjab News: होशियारपुर में AAP की विकास क्रांति रैली, CM केजरीवाल और मान ने किया 867 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास 

सौरभ भारद्वाज ने बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों और AAP के सभी विधायकों को यह आदेश जारी किए हैं कि वह अपने-अपने क्षेत्र में बन रहे छठ घाटों की प्रत्यक्ष रूप से निगरानी करें. श्रद्धालुओं को किसी भी चीज की कोई कमी नहीं होनी चाहिए. छठ घाट पर जो भी पर्याप्त सुविधाओं की जरूरत है उनको तुरंत प्रभाव से पूरा किया जाए और हर परिस्थिति से निपटने के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए. उन्होंने बताया कि CM केजरीवाल के निर्देश पर सभी विधायक और मंत्री दिल्ली में बन रहे छठ घाटों का दौरा कर रहे हैं. इसी संदर्भ में मैं करावल नगर में बन रहे इस विशाल छठ घाट का दौरा करने आया हूं. 

सौरभ भारद्वाज ने बताया कि छठ घाट पर पूजा अर्चना के साथ-साथ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन का प्रबंध किया है. इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छठ मैया के भजन और छठ पर्व से जुड़े लोकगीत का आयोजन यहां पर किया जाएगा, जिससे आने वाले श्रद्धालु पूरे आनंद के साथ छठी मैया की पूजा अर्चना कर सकें. उन्होंने कहा कि छठी मैया की पूजा अर्चना के दौरान अगर उनसे जुड़े लोकगीत छठ स्थल पर गूंजेंगे तो श्रद्धालुओं की पूजा अर्चना का आनंद दोगुना हो जाएगा.

Trending news