Delhi: दिल्ली नगरपालिका परिषद के सदस्य के रूप में सांसद बांसुरी स्वराज को किया गया नियुक्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2320864

Delhi: दिल्ली नगरपालिका परिषद के सदस्य के रूप में सांसद बांसुरी स्वराज को किया गया नियुक्त

भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज वर्तमान में लोकसभा में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं और उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने लोकसभा सांसद बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है.

Delhi: दिल्ली नगरपालिका परिषद के सदस्य के रूप में सांसद बांसुरी स्वराज को किया गया नियुक्त

Bansuri Swaraj: केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने लोकसभा सांसद बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया है. दिवंगत भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज वर्तमान में लोकसभा में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं. यह नियुक्ति नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज के चुनावी पदार्पण के बाद हुई है.

उन्होंने मीनाक्षी लेखी का स्थान लिया, जो पिछले एक दशक से इस पद पर थीं, लेकिन आगामी चुनावों के लिए भाजपा की उम्मीदवार सूची में उनका नाम शामिल
नहीं था. एमएचए ने 3 जुलाई की शाम को जारी एक अधिसूचना में बांसुरी स्वराज को एनडीएमसी के सदस्य के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की. एनडीएमसी का एक सदस्य नई दिल्ली नगरपालिका क्षेत्र के शासन और प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एनडीएमसी के सदस्य जल आपूर्ति, बिजली, सीवेज और अपशिष्ट प्रबंधन जैसी आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं के प्रावधान और रखरखाव की देखरेख के लिए भी जिम्मेदार हैं. 

ये भी पढ़ें: Team India: टीम इंडिया का एयरपोर्ट पर हुआ विराट वेलकम, अब इस होटल में पहुंची टीम

एनडीएमसी के सदस्यों की ये रहती है जिम्मेदारी 
वे सुनिश्चित करते हैं कि ये सेवाएं कुशलतापूर्वक प्रदान की जाएं और निवासियों की जरूरतों को पूरा करें. स्वच्छता सेवाओं की देखरेख, स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रबंधन और सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों को लागू करके सार्वजनिक स्वास्थ्य मानकों को पूरा करना भी एनडीएमसी सदस्य की प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक है. निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से नगरपालिका स्कूलों और कल्याण कार्यक्रमों के प्रबंधन की निगरानी करना, जिसमें हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए योजनाएं शामिल हैं, साथ ही व्यवस्थित विकास और कानूनी मानकों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए बिल्डिंग कोड, स्वास्थ्य नियम और अन्य नगरपालिका उपनियमों को लागू करना एनडीएमसी सदस्यों की अन्य जिम्मेदारियां हैं.

बजट प्रक्रिया में भाग लेना, व्यय को मंजूरी देना और परिषद के संचालन के भीतर वित्तीय अनुशासन सुनिश्चित करना एनडीएमसी सदस्यों के अन्य प्रमुख फोकस क्षेत्र हैं, साथ ही नागरिकों और परिषद के बीच संपर्क के रूप में कार्य करना, सार्वजनिक शिकायतों का समाधान करना और यह सुनिश्चित करना कि निवासियों की चिंताओं को सुना जाए और परिषद की बैठकों में उनका समाधान किया जाए. सामुदायिक बैठकों, परामर्शों और फीडबैक तंत्र के माध्यम से नगरपालिका प्रशासन में सार्वजनिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना एनडीएमसी सदस्य की अन्य प्रमुख जिम्मेदारियां हैं.

Trending news