दिल्ली में 5 साल में इतना सही रहा IMD का अनुमान, जानें इंद्र देव कब होंगे मेहरबान
Advertisement

दिल्ली में 5 साल में इतना सही रहा IMD का अनुमान, जानें इंद्र देव कब होंगे मेहरबान

दिल्ली में आज सुबह से मौसम उमस भरा रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. IMD के अनुसार, अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहेगा. 

दिल्ली में 5 साल में इतना सही रहा IMD का अनुमान, जानें इंद्र देव कब होंगे मेहरबान

नई दिल्लीः गर्मी और उमस का सितम झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए हर दिन मौसम विभाग का पूर्वानुमान बारिश की उम्मीद लेकर आता है, लेकिन उसके बाद बारिश नहीं होने से वो उम्मीद खत्म हो जाती है. इस साल मॉनसून के आने के बाद से ही यहां बारिश और बादल की आंख मिचौली देखने को मिल रही है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? 

जुलाई के 15 दिनों में कई बार जारी हुआ अलर्ट
मौसम विभाग ने जुलाई की शुरुआत से ही  3, 4, 5, 6, 7, 12 जुलाई के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया था. उसके बाद दिल्ली में बारिश भी हुई लेकिन वो लोगों की उम्मीद पर खरी नहीं उतरी. हल्की बारिश और उमस भरी गर्मी का सितम लोगों को बेहाल कर रहा है. इस बीच आज एक बार फिर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 

IMD ने अनुमान गलत होने से किया इंकार
मौसम विभाग ने अपने किसी भी अनुमान के गलत होने की बात से इंकार किया है, तो वहीं कई जानकर इसके लिए जलवायु परिवर्तन को भी एक वजह मानते हैं. 

पिछले 5 साल में दिल्ली में इतना सही रहा IMD का अनुमान
2017- 77%
2018-74%
2019- 75%
2020- 84%
2021- 85%

आज के मौसम का हाल
राजधानी दिल्ली में शुक्रवार सुबह मौसम उमस भरा रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं. 

Watch Live TV

Trending news